chest se cough ya balgam nikalne ka gharelu upchar home remedy for mucus in chest sagarvansi ayurveda

छाती से कफ या बलगम को आसानी से निकालने का घरेलू उपचार / chest se cough ya balgam nikalne ka gharelu upchar home remedy for mucus in chest

छाती से कफ या बलगम को आसानी से निकालने का घरेलू उपचार

छाती में कफ या बलगम उत्पन्न  होना यह काफी सामान्य समस्या होती है और अमूमन किसी भी व्यक्ति या किसी भी उम्र के व्यक्ति को उत्पन्न हो सकती है। छाती में कफ बनना एक साधारण सा विकार है। सर्दियों में कफ विकार की समस्या सबसे ज्यादा उत्पन्न होती हैं। इस समस्या में मनुष्य की छाती में कफ बनने के साथ - साथ छाती में कफ जमने लगता है। जिसके कारण पीड़ित व्यक्ति को छाती में कफ की वजह से भारीपन या सांस लेने की समस्या सामने आती है और इस कफ की समस्या के उत्पन्न होने का कारण सर्दी जुखाम ठंड लगने के कारण अक्सर कफ बनने की समस्या सामने आती है। इन समस्याओं के अतिरिक्त इस समस्या में गले में खराश होना, गले में कुछ जमा हुआ महसूस होना, खिचखिच महसूस होना यह सब कफ होने के लक्षण होते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ लोग दवा और कुछ सिरप का सहारा लेना उचित समझते हैं परंतु घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक दवाइयों से इसे काफी आसानी से निकाला जा सकता है। कफ होना कोई बड़ी समस्या नहीं होती परंतु यदि किसी कारण से कफ के साथ खून दिखाई दे तो जल्द से जल्द किसी प्रशिक्षक डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक होता है। आज यहां हम आपको इस समस्या से निजात पाने का घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

 

बलगम जमने के कारण

* सर्दी जुकाम और फ्लू के कारण से

* अधिक धुम्रपान करना

* साइनस का रोग 

* वायरल इन्फेक्शन होना

 

छाती में कफ के लक्षण

* बलगम वाली खांसी होना 

* सांस लेने और खाँसने में घरघराहट की आवाज आना

* गले में खराश रहना

* लगातार छींकें आना और सांस लेने में तकलीफ होना

* गले में खराश रहना सीने में जकडन और दर्द होना

 

छाती से कफ या बलगम को आसानी से निकालने का घरेलू उपचार

बलगम से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि इसको शरीर से बाहर निकाल दिया जाए क्योंकि कफ आने पर उसको वापस निगलने से वह शरीर में चला जाता है और कफ को अंदर रखना परेशानी बढ़ा सकता है। कुछ घरेलू नुस्खे जिनसे कफ निकालने में आसानी होती है।

बलगम या कफ आसानी से निकालने के लिए

बहेड़ा की छाल का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसते रहने से खांसी मिटती है और कफ आसानी से निकल जाता है। इससे खांसी की गुदगुदी भी बंद होकर अच्छी नींद आ जाती है।

विकल्प

अदरक को छीलकर मटर के दाने के बराबर उसका टुकड़ा मुंह में रख कर चूसने से कफ आसानी से व सुगमता से निकल आता है।

बलगम साफ करने के लिए

आंवला सुखा हुआ और मुलेठी को अलग अलग करके बारीक चूर्ण बना लें और मिला कर रख ले इसमें से एक चम्मच दिन में दो बार खाली पेट प्रातः एवं सायं 1 सप्ताह से 2 सप्ताह  तक आवश्यकता के अनुसार दें इससे छाती में जमा हुआ बलगम साफ हो जाएगा।

विशेष

उपरोक्त चूर्ण में बराबर वजन की मिश्री का चूर्ण डालकर मिला लें  और इस सामग्री की 6 ग्राम चूर्ण की मात्रा को 250 ग्राम दूध में डालकर पिऐं तो गले के छालों में शीघ्र आराम मिल जाता है।

 

यदि छाती पर कफ या बलगम सूख गया हो 

25 ग्राम अलसी को कुचल कर 350 से 400 ग्राम पानी में उबाल लें जब पानी एक तिहाई रह जाए तब उसे मसल कर छान लें इसमें 12 ग्राम मिश्री मिलाकर रख लें। इसमें से एक एक चम्मच तैयार काढ़ा को पूरे दिन भर में 10 - 12 बार या हर एक घंटे बाद पिलाऐं जब तक छाती में जमा सूखा हुआ वलगम या छाती से निकल ना जाए तब तक पिलाते रहें।

विशेष खांसी के बिना कफ निकलने के लिए जब कोई गर्म दवा खा लेता है तो कफ सुख कर छाती पर जम जाता है। सूखा हुआ कफ बड़ी कठिनाई से निकलता है और खाँसने में या कफ निकलते समय बड़ी पीड़ा होती है। छाती से घर्र घर्र की आवाज होती है। उपरोक्त नुस्खे से सूखा हुआ कफ छूट जाता है। सूखी और पुरानी खाँसी मैं भी निश्चय ही लाभ मिलता है।

* अदरक को छीलकर उसका एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से कफ को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

* छोटे बच्चों की छाती में जमा कफ निकालने के लिए गाय के देसी घी को बच्चे की छाती पर मलें इस प्रयोग से जमा हुआ कफ या बलगम बाहर निकल जाता है।

* गले के बलगम का देसी इलाज करने के लिए दो कप पानी में 25 से 30 काली मिर्च को पीसकर उबालने जब पानी की मात्रा एक चौथाई रह जाए तब इसको छानकर इसमें एक से डेढ़ चम्मच शहद मिलाएं और सुबह शाम इसका प्रयोग करें इस प्रयोग से कफ वाली खांसी और कफ दोनो से छुटकारा मिल जाता है।

 chest me cough ya balgam jam jaana ek badi pareshani hoti hai isme insaan ke chest me balgam jama ho jata hai ye kaafi saari pareshami ki jad hai is samasya se humesha bachkar he rehna chaiye is samasya ke liye chest se cough ya balgam nikalne ka gharelu upchar upar bataya gaya hai is chest se cough ya balgam nikalne ka gharelu upchar se aap apni samasya me aaram paa sakte hai