Prevention from low blood pressure through a simple home remedy

घरेलू प्रयोग से निम्न रक्तचाप व लो ब्लड प्रेशर से बचाव

30 August 2018

निम्न रक्तचाप से बचाव या न्यून रक्तचाप से बचाव नाम अलग-अलग हैं किंतु अर्थ एक ही है लो ब्लड प्रेशर से बचाव या अंग्रेजी भाषा में कहें तो Prevention of Low Blood Pressure. उपरोक्त नाम से ही समझा जा सकता है कि यह एक ऐसी बीमारी या समस्या है जिसमें मानव शरीर के रक्त का बहाव काफी धीमी या मंद गति से होने लगता है।

Read more
Easy to normalize low blood pressure and prevention of low blood pressure with immediate effect in Hindi

लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने का आसान सा घरेलू उपचार एवं लो ब्लड प्रेशर को तत्काल प्रभाव से रोकने की क्रीया

23 June 2018

निम्न रक्तचाप का अर्थ है लो ब्लड प्रेशर। लो ब्लड प्रेशरनाम यानी नाम से ही साफ प्रतीत होता है की मानव शरीर में रक्त का दबाव या प्रेशर की कमी को निम्न रक्तचाप कहते हैं। अंग्रेजी भाषा में इसे हाइपोटेंशन भी कहा जाता हैं। इस अवस्था में मानव शरीर में दौड़ रहे रक्त का प्रभाव सामान्य से कम हो जाने से या मानव शरीर में रक्त के धीमी गति या प्रवाह के कम हो जाने के कारण रक्त मानव शरीर के मुख्य स्थानों पर पहुंचने में असमर्थ होता है जैसे ह्रदय, दिमाग व मस्तिष्क और भी शरीर के अन्य मुख्य अंगों तक पहुंचने में अस

Read more
Ayurvedic treatment of nasal rupture or repeated nose bleeding in hindi

नकसीर फूट जाना या बार - बार नाक से खून निकलने का आयुर्वेदिक इलाज

20 May 2018

नकसीर फूटने का अर्थ है नाक की नसों से निकलते हुए नाक के नथुनों से रक्त का स्त्राव होना एसी अवस्था को ही नकसीर फूटना कहते हे। नाक से रक्त स्त्राव होने की वजह है नाक के अंदरूनी व कोमल रक्त कोशिकाओं का किन्ही कारणों से फट जाना जिसकी वजह से नाक से रक्त स्त्राव होने लगता है।

Read more
what is high blood pressure. treatment of high blood pressure according to ayurveda

आयुर्वेदिक नजरिए से उच्च रक्तचाप व आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों द्वारा उच्च रक्तचाप का उपचार

24 February 2018

आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली में 'उच्च रक्तचाप' नाम का कोई रोग नहीं है-- यह मानना सर्वथा भूल है। इसका वर्णन आयुर्वेद शास्त्रों में वात रोगों के अंतर्गत आता है। इसका आयुर्वेदिक नाम शिरागत वात है। रक्त वाहिनियों तथा धमनियों पर रक्त का अधिक दबाव पढ़ना और उनका कठोर हो जाना ही शिरागत वात है।

Read more
High blood pressure

हाई बीपी को काबू करने के प्रभावशाली घरेलू उपाय

14 January 2018

ठीक रक्‍तचाप के लिए स्‍व्‍यं को शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय बनायें। तैलीय व अधिक नमक वाले आहार से करें पूरी तरह परहेज। नींबू पानी का सेवन करने से रक्‍तचाप रहता है नियंत्रित। डॉक्‍टर से पूछकर ही किसी उपाय को अपनी दिनचर्या में करें शामिल।

Read more