height badhane ka gharelu upchar home remedy for increasing height and power

कद बढ़ाने व शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार (height badhane ka gharelu upchar home remedy for increasing height and power)

13 March 2019

शरीर में शक्ति व स्फूर्ति भी काफी आवश्यक है और आज के इस दौर को देखते हुए ऐसा भी कहा जा सकता है कि लड़के और लड़कियों की लंबाई व कद भी औसतन होना काफी जरूरी है। क्योंकि आज के इस नए दौर में लड़कियां भी लड़कों के कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने को तैयार हैं व विभिन्न क्षेत्रों में या कहें कि भारत के विभिन्न रिक्तियों में लड़के व लड़कियों के लिए आवश्यक या उचित कद शारीरिक मापदंडों में मांगा जाता है।

Read more
kaali khansi ka gharelu upchar home remedy for whooping cough

काली खांसी की समस्या का घरेलू उपचार (kaali khansi ka gharelu upchar home remedy for whooping cough)

14 March 2019

काली खांसी यह एक खांसी का विकराल रूप है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को काफी तेज खांसी उत्पन्न होती है। इस प्रकार की खांसी को कुकर खांसी या कुत्ता खांसी भी कहा जाता है। सामान्यतः यह 5 वर्ष तक की उम्र के बच्चों में देखी जाती है परंतु ऐसा नहीं है कि यह वयस्कों को नहीं होती इस प्रकार की खांसी की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। काली खांसी की समस्या संक्रमण के कारण फैलती है।

Read more
baccho ko mitti khane se rokne ka gharelu upchar home remedy for child to stop eating mud

छोटे बच्चों के मिट्टी खाने की समस्या का उपचार (baccho ko mitti khane se rokne ka gharelu upchar home remedy for child to stop eating mud)

15 March 2019

छोटे बच्चे जिज्ञासु होते हैं अर्थात उनको किसी चीज के बारे में जानने की तीव्र इच्छा होती है इस प्रकार की जिज्ञासा के कारण छोटे बच्चे कहीं भी बैठे हो यदि उनको कुछ अलग लगता है तो वह उत्सुकता पूर्वक उस चीज या वस्तु को सीधा मुंह मैं डाल लेते हैं। यही जिज्ञासा या उत्सुकता छोटे बच्चों को होती है। जिसकी वजह से छोटे बच्चों को मिट्टी खाने की आदत लग जाती है।

Read more
sote me bistar par peshaab karne ki samasya ka gharelu upchar home remedy for bed wetting

बिस्तर पर पेशाब करने की आदत से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (sote me bistar par peshaab karne ki samasya ka gharelu upchar home remedy for bed wetting)

15 March 2019

छोटे बच्चों में अधिकतर रात के समय बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या देखी जाती है और उनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं जिनको बिस्तर पर ही पेशाब करने की आदत हो जाती है। परंतु ऐसा नहीं है कि वह ऐसा जानबूझकर करते हैं अर्थात सोच समझ कर बिस्तर पर पेशाब कर लेते हैं। दरअसल ऐसा रात में बहुत तेज पेशाब आने के कारण होता है।

Read more
Home remedies for ear pain problem in hindi kaan ke dard ki samsya ka gharelu upchaar

कान के दर्द की समस्या का घरेलू उपचार (Home remedies for ear pain problem in hindi kaan ke dard ki samsya ka gharelu upchaar)

12 October 2018

कान में दर्द की समस्या किसी भी व्यक्ति या किसी भी उम्र के व्यक्ति को उत्पन्न हो सकती है। इसमें सबसे अधिक यह समस्या छोटे उम्र के बच्चों में देखी जाती है कान में दर्द होने की कई सारी वजह होती हैं जैसे काम बंद होना, कान का बहना, कान में पानी चले जाना इत्यादी। कान के दर्द का घरेलू उपचार करने के लिए सर्वप्रथम कान में दर्द होने के कारण का जानना जरूरी होता है।

Read more
Home remedies for chest pain and ribs moving problem chaati me dard or pasli chalne ki samasya ka upchaar

छाती का दर्द तथा पसली चलने की समस्या का घरेलू उपाय (Home remedies for chest pain and ribs moving problem chaati me dard or pasli chalne ki samasya ka upchaar)

26 September 2018

छाती या पसली में दर्द होने के कुछ निम्नलिखित कारण हो सकते हैं जैसे चोट लगना, फेफड़ों की नसों में खिंचाव या जकड़न इत्यादि। आज यहां हम छाती में दर्द होने की या पसली चलने की समस्या के बारे में बात कर रहे हैं। मानव शरीर के फेफड़ों में कफ जम जाने से छाती की नसें जकड़ जाती है।

Read more
Home remedies for tonsils problem in hindi tonsils ki samasya ka gharelu upchaar

टॉन्सिल्स की समस्या का घरेलू उपचार (Home remedies for tonsils problem in hindi tonsils ki samasya ka gharelu upchaar)

13 September 2018

टॉन्सिल्स एक तरह के नरम ऊतक (Soft Tissue) होते हैं यह मानव शरीर के कंठ के दोनों तरफ व जीभ के पिछले हिस्से में उपस्थित होते हैं। टॉन्सिल्स मानव शरीर में पहले से ही उपस्थित होते हैं और टॉन्सिल मानव शरीर में हो रहे या हो चुके संक्रमण से लड़ने में सहायक होते हैं। संक्रमण के दौरान टॉन्सिल द्वारा प्रतिक्रिया देने पर टॉन्सिल्स के आकार में वृद्धि या सूजन आ जाती है।

Read more
Home remedies for worms in stomach and intestines (pet ke keede khatam karne ke liye gharelu ilaaj)

पेट में व आंतों में पनप रहे कीड़ों की छुट्टी कर देगा यह घरेलू उपचार (Home remedies for worms in stomach and intestines (pet ke keede khatam karne ke liye gharelu ilaaj))

14 August 2018

पेट में कीड़े पड़ने की समस्या छोटे या बड़े किसी को भी उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या में मानव शरीर के पेट में कीड़े उत्पन्न हो जाते हैं और मानव द्वारा खाया गया भोजन मानव के बजाय पेट में पनप रहे कीड़ों की भूख मिटाता है। जिससे धीरे-धीरे मानव को शरीर में कमजोरी व जल्दी थकान सी महसूस होने लगती है। पेट में कीड़े पड़ने से समस्या से ग्रसित व्यक्ति के पाचन क्रिया पर भारी असर पड़ता है।

Read more
The successful proven treatment of Pneumonia, Poar pimples, Mouth ulcers and Diarrhoea

छोटे बच्चों मैं निमोनिया, फोड़े फुंसी, मुंह में घाव तथा दस्त व मरोड़ का सफल सिद्ध उपचार (The successful proven treatment of Pneumonia, Poar pimples, Mouth ulcers and Diarrhoea)

17 May 2018

बच्चों की ऐसी कुछ समस्या जिनके उपचार के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं बच्चों के लिए इधर कुछ ऐसी स्वदेशी दवाइयों के नुस्खे हैं जिनका बिना डरे या निर्भय रूप से बच्चों की बीमारियां, बिगड़े स्वास्थ्य में प्रयोग करने से निश्चित रूप से लाभ मिलता है। यह औषधि तब काम आती हैं जहां डॉक्टर और वैध का आभाव हो या उस समय ना मिल सके तब इन नुस्खों की मदद से काम होता है और जल्दि आराम होता है।

Read more