height badhane ka gharelu upchar home remedy for increasing height and power sagarvansi ayurveda

कद बढ़ाने व शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार / height badhane ka gharelu upchar home remedy for increasing height and power

शक्तिवर्धक कदवर्धक घरेलू उपचार (Energy and Height)

 

जैसा कि आप शीर्षक को पढ़कर ही समझ गए होंगे कि आज के इस लेख में हम बात कर रहे हैं शक्तिवर्धक कदवर्धक घरेलू उपचार की। मानव शरीर में सभी अंग काफी महत्वपूर्ण है। उसी तरह शरीर में शक्ति स्फूर्ति भी काफी आवश्यक है और आज के इस दौर को देखते हुए ऐसा भी कहा जा सकता है कि लड़के और लड़कियों की लंबाई कद भी औसतन होना काफी जरूरी है। क्योंकि आज के इस नए दौर में लड़कियां भी लड़कों के कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने को तैयार हैं विभिन्न क्षेत्रों में या कहें कि भारत के विभिन्न रिक्तियों में लड़के लड़कियों के लिए आवश्यक या उचित कद शारीरिक मापदंडों में मांगा जाता है। ऐसी रिक्तियों में नियुक्ति पाने हेतु लड़के लड़कियों का उचित कद होना आवश्यक है। अन्यथा कम कद होने के कारण वह रिक्तीयों की पात्रता के योग्य नहीं हो सकते। इसके अलावा लड़के और लड़कियों में लंबे कद के व्यक्ति अधिक आकर्षित लगते हैं अन्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। लंबे कद शक्ति स्फूर्ति की आवश्यकता आज के दौर के हर व्यक्ति को है, होती है। यह दोनों ही चीजें यदि किसी व्यक्ति के पास ना हो या इन दोनों का किसी व्यक्ति के पास अभाव हो तो वह व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ती है और इसके अतिरिक्त कभी - कभी कम कद के चलते अपनी मनपसंद नौकरी ना कर पाने जैसी स्थिति भी देखनी पड़ती है। इसलिए ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार आज हम आपको बताने वाले हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपने कद को बढ़ा सकते हैं   शरीर में शक्ति स्फूर्ति भी बढ़ा सकते हैं।

 

कद वर्धक शक्ति वर्धक घरेलू उपचार

 

आवश्यकतानुसार नागौरी असगन्ध (अश्वगंधा की जड़) लेकर बारीक कूटकर किसी स्वच्छ कपड़े से छान लें फिर उसमें बराबर वजन की पिसी हुई देसी खाँड या मिश्री मिला कर किसी साफ कांच की शीशी में सुरक्षित रख लें। रोजाना रात्रि सोते समय 6 ग्राम लगभग 2 चम्मच चूर्ण फाँककर ऊपर से देसी गाय का दूध पीने से दुबले व्यक्ति मोटे और ठिगने व्यक्ति लंबे होते हैं। नया खून बनता है, वीर्य पुष्ट होकर धातुक्षीणता दूर होती है इसके बारे में कहा गया है कि इसके सेवन से शरीर इस प्रकार पुष्ट  होता है जैसे वर्षा से छोटे-छोटे धान के पौधे लहरा उठते हैं।  

विशेष

1.  इसको निरंतर 40 दिन तक लें

2.  उष्ण प्रकृती के व्यक्ति इसका अधिक सेवन ना करें।

3.  शीतकाल में इसका सेवन उपयुक्त रहता है।

4.  अश्वगंध को पहले उबलते हुए दूध में डालकर साफ कर सुखा कर और तब उसका चूर्ण बनाना उपयुक्त रहता है।

5. गठिया, कमर दर्द, हाथ पांव का दर्द एवं दुर्बलता, गर्भाशय की दुर्बलता, सिरदर्द, बहुमूत्र, स्वप्नदोष, हृदय की धड़कन आदि रोग इसके सेवन से दूर हो जाते हैं। यह शरीर की पीड़ा (नाड़ी - शूल) को नष्ट कर बल बढ़ाने वाला उत्तम रसायन है और वायु विकारों को दूर करने में रामबाण है। 6. स्नायूविक  टॉनिक है। ज्वर के बाद नर्वस ब्रेकडाउन की अवस्था में तथा सामान्य कमजोरी में लाभदायक है। टिश्यू निर्माणक है। 

परहेज तली हुई वस्तुएं, खटाई और बादी कारक वस्तुओं आँव की शिकायत में अश्वगंधा का सेवन वर्जित है।

सहायक उपचार कद या ऊंचाई बढ़ाना - कदवर्धक योगासन ताड़ासन, पश्चिमोत्तानासन, चक्रासन, भुजंगासन, धनुरासन, पादहस्तासन, त्रिकोणासन, सूर्य नमस्कार एवं सर्वांगपुष्टि आदि के अभ्यास से ऊंचाई निश्चित ही बढ़ती है। प्रायः 25 वर्ष तक तो स्वभाविक रूप से शरीर की वृद्धि और ऊंचाई बढ़ती है परंतु ताड़ासन के निरंतर अभ्यास से 25 वर्ष के बाद भी ऊंचाई बढ़ती है। अकेला चक्र आसन का अभ्यास ऊंचाई बढ़ाने में सक्षम है। त्रिकोणासन से पांव की लंबाई बढ़ती है तथा जिन बच्चों का एक पाव दूसरे पांव से छोटा हो तो इस कमी को दूर करने में भी यह आसन सहायक है।

चना तथा गुण का नाश्ता  प्रातः व्यायाम के बाद रात्रि में पानी में भिगोए देसी चने थोड़े से गुड़ के साथ खूब चबा चबा कर नित्य खाने से लंबाई बढ़ती है। मात्रा पाचन शक्ति के अनुसार धीरे धीरे 25 ग्राम से शुरुआत करके 100 ग्राम तक बढ़ाई जा सकती है। इस प्रयोग में काम लाए जाने वाले चने यदि अंकुरित हो तो और भी उत्तम है। आवश्यकतानुसार 2 से 3 माह तक सेवन करें।  250 ग्राम गाय का  शुद्ध देसी घी की ताजा जलेबी 250 ग्राम गाय के दूध के साथ नित्य प्रातः 2 से 3 माह तक खाने से भी ऊंचाई कद बढ़ सकता है।

 acchi height ya lamba kad hona kaafi saare logon ki khwaish hoti hai par aisa sabhi ko nahi milta kyonki sabhi ke genes aise nahi hote matlab sabhi ke genes aise nahi hote ki sabhi lambe ho jayen koi choti height ka bhi hota hai kuch aasan (yoga) or kriya karne ke baad 25 ki umar ke baad me bhi height badh sakti hai iske liye height badhane ka gharelu upchar upar bataya gaya hai is heighit badhane ka gharelu upchar ka upyog karke aap laabh paa sakte hai