khane ke baad toilet jaane ka gharelu upchar home remedy for going toilet after eating

खाना खाने के बाद शौच के लिए जाने की समस्या का घरेलू उपचार (khane ke baad toilet jaane ka gharelu upchar home remedy for going toilet after eating)

15 March 2019

खाना खाने के बाद तुरंत शौच जाने की आदत होना एक समस्या है। यह एक साधारण व अजीब सी समस्या है जिसमें इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को भोजन करने के कुछ ही घंटे भीतर पखाना या शौच जाने की आदत हो जाती है। या कहे की खाना खाने के बाद पीड़ित व्यक्ति को शौच आदि क्रिया होने का महसूस होता है।

Read more
 safar me ulti ya vomiting ka gharelu upchaar home remedy for vomiting during traveling

साधारण व सफर के दौरान उल्टी की समस्या का घरेलू उपचार ( safar me ulti ya vomiting ka gharelu upchaar home remedy for vomiting during traveling)

15 March 2019

उल्टियां होना काफी आम समस्या होती है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। उल्टी होना एक साधारण सा विकार है। उल्टी की समस्या में व्यक्ति के पेट में खाना पच नहीं पाता और जी घबराने या मन विचलित सा होने लगता है। आमतौर पर उल्टी से पीड़ित व्यक्ति को या ऐसे व्यक्ति जिसे उल्टी होने वाली हो उस व्यक्ति को 5 से 10 मिनट पहले ही जी मिचलाने लगता है या उल्टी का मन होने लगता है।

Read more
pachan shakti strong karne ka gharelu ilaj home remedy for digestive system

पाचन तंत्र की समस्या से निजात पाने का घरेलू उपाय (pachan shakti strong karne ka gharelu ilaj home remedy for digestive system)

12 March 2019

स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को अपने पेट का ख्याल रखना चाहिए पेट से अर्थ है अपने पाचन तंत्र पर ध्यान देना चाहिए काफी सारे प्रशिक्षित डॉक्टरों का यह मानना है कि शरीर में तमाम रोग उत्पन्न होने की सबसे बड़ी वजह पीड़ित के पेट की समस्या यानी पाचन तंत्र की कमजोरी या गड़बड़ी होती है। स्वस्थ शरीर के लिए व्यक्ति को अपने पाचन तंत्र या पाचन शक्ति को मजबूत करना या मजबूत रखना आवश्यक होता है।

Read more
Simple home remedies for mouth and tongue ulcers (muh ke chhale)

मुंह तथा जीभ के छालों का सरल घरेलू उपाय (Simple home remedies for mouth and tongue ulcers (muh ke chhale))

6 August 2018

मुंह के छाले। देखा जाए तो यह काफी साधारण सा रोग है परंतु यदि ध्यान ना दिया जाए या सही समय पर उचित उपचार ना हो सके तो यह साधारण सा रोग या समस्या भी काफी बड़ा रूप ले लेती है मुंह के छाले जब उचित उपचार मिलने के अभाव में उग्र रूप ले लेते हैं और धीरे-धीरे मुंह से जुबान पर और फिर बढ़ते-बढ़ते गालों से होते हुए गले तक पहुंच जाते हैं और उसके बाद उनमें से खून का भी स्त्राव होने लगता है

Read more
Complete treatment of Dysentery through Home Remedies (In Hindi)

पेचिश के साथ आँव का सफलता पूर्ण घरेलू उपचार (Complete treatment of Dysentery through Home Remedies (In Hindi))

27 July 2018

पेचिश आँवयुक्त जो कि मानव शरीर में होने वाली एक बड़ी समस्या है। इस समस्या में व्यक्ति के मल के रास्ते दस्त के साथ खून या रक्त का स्त्राव होने लगता है या इस समस्या में मल के साथ में भी रक्त का स्त्राव हो सकता है। इस रोग में व्यक्ति सामान्य से अधिक चिंतित हो जाता है क्योकि इसका कारण है इस रोग में उत्पन्न होने वाले लक्षण बवासीर से कुछ-कुछ मिलते जुलते होते हैं।

Read more
Best and cheap home remedies for stomach pain in hindi

पेट दर्द के लिए सबसे अच्छा व सस्ता घरेलू उपचार (Best and cheap home remedies for stomach pain in hindi)

27 June 2018

पेट दर्द मानव जीवन मैं होने वाली अत्यधिक पीड़ादायक समस्या है। यह समस्या कभी भी उत्पन्न हो जाती है और कभी-कभी तो इतनी विकराल हो जाती है कि इसके उत्पन्न होने के बाद ना नींद आती है ना प्यास लगती है अर्थात किसी भी कार्य में मन नहीं लगता और ना ही कुछ कार्य करने की इच्छा होती है क्योकि पेट दर्द होता ही इतना पीड़ा दायक है की पेट दर्द से पीड़त व्यक्ती अपनी सुद भुद खो बैठता है।

Read more
One Ayurvedic treatment for problems like gas, constipation and indigestion (in hindi)

गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं के लिए एक ही आयुर्वेदिक इलाज (One Ayurvedic treatment for problems like gas, constipation and indigestion (in hindi))

10 May 2018

आज के समय में गैस की समस्या, कब्ज की समस्या, अफरा व तमाम पेट की समस्या से काफी ज्यादा लोग पीड़ित हैं। इस समस्या के फलस्वरुप पीड़ित को बदहजमी और खाली पेट जैसी कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। गैस की समस्या, की वजह से काफी स्वस्थ व्यक्ति भी जलन और कब्ज की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। धीरे धीरे जब कब्ज की समस्या अपने चरम पर पहुंच जाती है तब वह भयानक व कष्टदायक बीमारी पाइल्स को उतपन्न करती है।

Read more
The miraculous solution of gas problem in Hindi

गैस की समस्या का चमत्कारी उपाय जानिए हिंदी में (The miraculous solution of gas problem in Hindi)

16 March 2018

मनुष्य के पेट में गैस की समस्या का एक मुख्य कारण है पेट में अत्यधिक मात्रा में अम्ल की उपस्थिति, अपाच्य भोजन, पेट में जलन, इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जैसे वायरल बुखार, इन्फेक्शन, पथरी, ट्यूमर, अल्सर, अत्यधिक भोजन, मानसिक चिंता, शराब का सेवन इत्यदि।

Read more
Loosing weight is too easy now read this article

मोटापे की समस्या से है परेशान। यहां है आपकी समस्या का समाधान (Loosing weight is too easy now read this article)

28 February 2018

आधुनिक तथाकथित प्रगति के साथ मोटापा तीव्रता से बढ़ रहा है। आज वैज्ञानिक खोजों के कारण से अनेक सुख सुविधाओं के साधन उपलब्ध हो गए हैं फल स्वरुप मनुष्य पहले जो भी शारीरिक कार्य करता था निरंतर व लगातार वह कम होता जा रहा है एवं भोज्य पदार्थ में स्वाद को प्राथमिक्ता दी जा रही हैं

Read more
constipation,symptoms,side-effects and easy prevention in Hindi

कब्ज की समस्या के कारण, लक्षण, दुष्परिणाम और आसान से निवारण (constipation,symptoms,side-effects and easy prevention in Hindi)

30 January 2018

सामान्यतः ग्रहण किए गए आहार के पाचन एवं अवशोषण के बाद आवश्यक पदार्थ अवशिष्ट पदार्थ मल शरीर से बाहर निकल जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं हो तो अवरुद्ध मल कब्ज का कारण बन जाता है।

Read more
Gastric problem solution tips in Hindi

गैस के लक्षण – पेट में सूजन (Bloating) (Gastric problem solution tips in Hindi)

14 January 2018

आज के दौर में गैस की समस्या से काफी ज़्यादा लोग पीड़ित हैं। इस समस्या के फलस्वरूप आपको बदहज़मी और खाली पेट जैसी कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। गैस की समस्या की वजह से काफी स्वस्थ व्यक्ति भी जलन और कब्ज़ की समस्या से पीड़ित हो जाता है। गैस से आंतों में समस्या पैदा हो जाती है, अतः ऐसी स्थिति में आप ऊर्जा से रहित हो जाते हैं। अतः भोजन करते समय आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए।

Read more