khane ke baad toilet jaane ka gharelu upchar home remedy for going toilet after eating sagarvansi ayurveda

खाना खाने के बाद शौच के लिए जाने की समस्या का घरेलू उपचार / khane ke baad toilet jaane ka gharelu upchar home remedy for going toilet after eating

खाना खाने के बाद शौच जाने की आदत

 

खाना खाने के बाद तुरंत शौच जाने की आदत होना एक समस्या है। यह एक साधारण अजीब सी समस्या है जिसमें इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को भोजन करने के कुछ ही  घंटे भीतर पखाना या शौच जाने की आदत हो जाती है। या कहे की खाना खाने के बाद पीड़ित व्यक्ति को शौच आदि क्रिया होने का महसूस होता है। इस समस्या के प्रारंभ या शुरुआत में पीड़ित व्यक्ति को खाना खाने के बाद शौच की इच्छा होती है और मल कुछ सफेद रंग दस्त रूपी और कुछ कुछ झागदार होता है जैसे - जैसे यह रोग बढ़ने लगता है वैसे - वैसे पीड़ित व्यक्ति को हर बार भोजन करने के बाद शौच की इच्छा होने लगती है। इस रोग या समस्या में किसी प्रकार का कष्ट पीड़ित को महसूस नहीं होता परंतु बढ़ते समय और बढ़ते रोग के साथ साथ पीड़ित व्यक्ति को हर बार शौच करने में मल के रूप में दस्त होने लगते हैं। जैसा ही कि हमने बताया कि इस समस्या में व्यक्ति को कोई कष्ट नहीं होता इसलिए पीड़ित इस समस्या की कोई चिंता नहीं करता। इस समस्या में इस रोग के साथ - साथ पेट फूलना दुर्गंध वायु का  प्रवाह होना बदहजमी व और भी कई अन्य समस्याओं की शुरुआत हो जाती है। इस समस्या को पहचानने के लिए उपरोक्त लक्षणों के साथ साथ पीड़ित व्यक्ति की नाड़ी निर्बल हो जाती है व जीव्या  बीच में से मैली दिखाई देती है। इन समस्याओं के चलते पीड़ित व्यक्ति काफी चिड़चिड़ा सा हो जाता है। आज यहां हम आपको इस रोग के लिए घरेलू उपचार बताएंगे जिससे आप अपनी  समस्या का उपचार स्वतः ही कर सकें।

 

खाना खाने के बाद शौच के लिए जाने की समस्या का घरेलू उपचार

100 ग्राम सूखे धनिए में 25 ग्राम की मात्रा में काला नमक पीसकर मिलाकर रख लें भोजन के बाद 2 ग्राम लगभग आधा चम्मच की मात्रा में इस मिश्रण को फाँककर ऊपर से पानी पी लें आवश्यकता के अनुसार निरंतर 1 से 2 सप्ताह तक खाने के बाद की शौच जाने की आदत से छुटकारा मिल जाएगा।

 

विकल्प

खाने के तुरंत बाद पखाना जाने की इच्छा होती हो तो भुनी हुई सौंफ और जीरे को एक समान मात्रा में मिलाकर बारीक व महीन पीसकर चूर्ण बना लें और किसी साफ कांच की शीशी में भर कर रख लें। खाने के बाद लगभग एक चम्मच की मात्रा में इस मिश्रण को फाँककर ताजा पानी पी लें। भोजन के बाद केवल भुनी हुई सौंफ चबाने से भी काफी लाभ मिलता है। इस उपचार को 2 से 3 सप्ताह तक करें।

 kaafi logon ko khana khane ke baad toilet (laterine)  jaane ki aadat lag jaati hai ya kahe ki kuch logo ko khana khane ke baad aisa lagta hai ki unko toilet (laterine) lagi hai or aisa he unko har baar khana khane ke baad lagta hai or unko aise aadat lag jaati hai aise logo ke liye khane ke baad toilet jaane ka gharelu upchar bataya gaya hai is khane ke baad toilet jaane ka gharelu upchar se aap apni samasya me aaram paa sakte hai