pachan shakti strong karne ka gharelu ilaj home remedy for digestive system sagarvansi ayurveda

पाचन तंत्र की समस्या से निजात पाने का घरेलू उपाय / pachan shakti strong karne ka gharelu ilaj home remedy for digestive system

पाचन तंत्र की समस्या (Digestive System)

आज के युग में हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है या ऐसा कह सकते हैं कि सभी को स्वस्थ रहने की इच्छा होती है और स्वस्थ रहना जरूरी भी है। परंतु आज के इस व्यस्त दिनचर्या या जीवन शैली के अनुसार देखा जाए तो काफी लोग अपने व्यस्त समय के चलते अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते। देखा जाए तो स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को अपने पेट का ख्याल रखना चाहिए पेट से अर्थ है अपने पाचन तंत्र पर ध्यान देना चाहिए काफी सारे प्रशिक्षित डॉक्टरों का यह मानना है कि शरीर में तमाम रोग उत्पन्न होने की सबसे बड़ी वजह पीड़ित के पेट की समस्या यानी पाचन तंत्र की कमजोरी या गड़बड़ी होती है। स्वस्थ शरीर के लिए व्यक्ति को अपने पाचन तंत्र या पाचन शक्ति को मजबूत करना या मजबूत रखना आवश्यक होता है। मानव द्वारा कुछ भी खाए गए भोजन पदार्थ का सेवन पाचन तंत्र द्वारा उस भोजन में से शरीर के लिए आवश्यक तत्व निकालकर शरीर में पहुंचाता है। पाचन तंत्र ही खाए गए भोजन को शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व एवं शक्ति में बदलकर शरीर में पहुंचाता है और इसके अतिरिक्त रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता यदि कमजोर हो जाती है तो मानव शरीर तमाम प्रकार के रोगों से ग्रस्त हो जाता है (रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए हमारे वेबसाइट में इसका इलाज घरेलू उपचार आप देख सकते हैं) यदि किसी कारण से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है तो इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। मानव द्वारा अनियमित दिनचर्या अनियमित खान-पान  के कारण ही मानव शरीर के पाचन तंत्र को खराब कर देती है और पाचन तंत्र के खराब होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिससे व्यक्ति कई प्रकार के रोगों से ग्रसित हो जाता है। जैसे कब्ज, गैस, अल्सर, बदहजमी एवं उपरोक्त समस्या के साथ - साथ कई अन्य समस्याएं भी  उत्पन्न हो जाती हैं। जिससे देखते ही देखते व्यक्ति कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।

 

पाचन क्रिया कमजोर होने के कारण 

* पूरी नींद ना हो पाना, बेवक्त खाना

* अधिक तनाव रहना

* फास्ट फूड या जंक फूड का अधिक सेवन

* शारीरिक क्रिया में कमी होना

* भोजन को अच्छी तरह से चबा कर ना खाना व जल्दी जल्दी खाना

* एक ही जगह पर लगातार काफी देर बैठ कर काम करना

 

घरेलू उपचार

 

*  नाशपाती का सेवन करने से पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियों में लाभ होता है।

*  अनानास के सेवन से रक्त वृद्धि होती है और पाचन क्रिया भी मजबूत होती है।

*  जीरा, अजवाइन, सौंफ, काली मिर्च और काला नमक अंदाजे से लेकर इसमें घी मैं भुनी हुई हींग कम मात्रा में मिलाकर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और पेट का दर्द भी ठीक हो जाता है।

*  आंवला खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करता है जिससे आपको खाए गये भोजन के तमाम आवश्यक न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं।

*  खीरे को भोजन में सलाद के रूप में अवश्य लेना चाहिए नमक, काली मिर्च व नींबू डालकर खीरा खाने से भोजन आसानी से पचता है व भूख भी बढ़ती है। 

*  इलायची के बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें और बराबर मात्रा में मिश्री मिला दे 3 ग्राम मात्रा में यह दवा दिन में दो से तीन बार लें।

*  काला नमक जीरा और अजवाइन को बराबर मात्रा में लें और मिक्स करके इसके मिश्रण को एक चम्मच की मात्रा में गुनगुने पानी से लें।

*  एक छोटा टुकड़ा अदरक का लेकर उस पर नींबू का रस निचोड़ लें और इस नींबू के रस वाले अदरक को चूसें इससे पाचन शक्ती मजबूत होती है।

  paachan shakti jisse digestive system bhi kehte hai iska kaam insaan dwara khaye gaye bhojan ya khane ko pachana hota hai agar aisa na ho to insaan ke shareer me kaafi saari samasya shuru ho jati hai jaise gas constipation (kabz) jaisi kai saari problen ki shuruvaat ho jati hai is ke liye upar pachan shakti strong karne ka gharelu ilaj bataya gaya hai is pachan shakti strong karne ka gharelu ilaj se aap apne kamjor pachan shakti ko majboot kar sakte hai