Dandruff ya roosi ka gharelu upchaar home remedy for Dandruff sagarvansi ayurveda

बालों में रूसी का घरेलू उपचार / Dandruff ya roosi ka gharelu upchaar home remedy for Dandruff

सिर में रूसी या सीकरी का घरेलू उपचार

मानव प्रजाति के बालों में रुसी होना एक आम बात है। साधारण तौर पर इस प्रकार की समस्या किसी भी व्यक्ति के साथ उत्पन्न हो सकती है। रूसी एक प्रकार की ऐसी समस्या होती है जिसमें बालों की जड़ों में पतली पतली परत जैसी उत्पन्न हो जाती है। जो बालों को कमजोर करने में सबसे अहम भूमिका निभाती है। रूसी को अंग्रेजी में डैंड्रफ (Dandruff) के नाम से जाना जाता है और रूसी  सिर की सतह पर गंदगी के कारण उत्पन्न होती है। रूसी जैसी समस्या के कारण  पीड़ित व्यक्ति के बालों पर भी काफी असर पड़ता है। यह बालों की जड़ों को बंद या ब्लॉक कर देती है। जिसके कारण बालों में पोषण नहीं पहुंच पाता और इस कारण से व्यक्ति के बालों को धीरे-धीरे कमजोर होता देखा जाता है और बाल धीरे धीरे इतने कमजोर होने लगते हैं। जरा सा छूने से ही या कहें के स्वतः ही टूटने लगते हैं और यह स्थिति गंजापन की ओर ले जाती है। वैसे  देखा जाए तो रूसी की समस्या से व्यक्ति को किसी प्रकार का दर्द नहीं होता है परंतु जब किसी व्यक्ति के सिर से  बाल धीरे धीरे कम हो जाए तो यह भी एक प्रकार का दर्द ही है क्योंकि ऐसे व्यक्ति अपने आप को समाज में  औरों से थोड़ा कम समझने लगते हैं या कहें के बालों की कमी के कारण व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कमी को देखा जाता है। ऐसे व्यक्तियों के साथ काफी सारी परेशानियां भी उत्पन्न होने लगती हैं इस प्रकार की समस्या से निजात पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार सुझाए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप लाभ पा सकते हैं।

 

बालों में रूसी का घरेलू उपचार

नारियल का तेल 100 ग्राम कपूर 5 ग्राम दोनों को मिलाकर एक शीशी में रख लें दिन में दो बार स्नान करने के बाद बाल सूख  जाने पर और रात में सोने से पहले सिर पर खूब मालिश करें दूसरे ही दिन से रूसी सफेद पतली भूसी की तरह दिखने वाली परत में लाभ प्रतीत होगा।

 

विकल्प बाल धोने से आधा घंटा पहले एक नींबू काट कर मलने से या नींबू का रस मलने से और फिर हल्के गर्म पानी से धोने से सिर की रूसी साफ हो जाती है और रूखे सूखे बाल चमकदार सेट हो जाते हैं।

 अथवा 2 किलो पानी में दो नींबू का रस निचोड़ कर 1 सप्ताह तक प्रतिदिन बालों को अच्छे प्रकार धोएं तो जुएँ नहीं रहेंगे ।बाल चमक उठेंगे रूसी दूर हो जाएगी। नारियल के तेल में आधा नींबू का रस तथा जरा सा कपूर मिला लें रात में तेल बालों की जड़ों में लगाकर हल्की-हल्की मालिश करें और प्रातः स्नान कर कंघी करें।रूसी समाप्त होने के साथ साथ जूं भी समाप्त हो जाएंगी। रीठा का शैंपू रूसी में उतना ही कारगर है जितना कोई अत्याधुनिक फॉर्मूला का शैंपू बाल टूटने पर बालों को साबुन से नहीं धोकर रिठा से धोना चाहिए बाल यदि टूटते हैं तो हर चौथे दिन सिर धोऐ

रीठा का शैंपू  रात में रीठे को छील कर छोटे छोटे टुकड़े करके पानी में भिगो दें इसका अनुपात एक हिस्सा रीठे का छिलका चालीस हिस्सा पानी सुबह उस पानी को मसल कर अथवा उबालकर उस से सिर धोने से बाल लंबे और घने होते हैं। इसके लिए बालों को पहले थोड़ा गुनगुना पानी डाल कर सिर धो  लें  उसके बाद रीठे के पानी के घोल की आधी मात्रा सिर पर डालिए बालों को 5 -10 मिनट तक मलिए अब इसे धो लीजिए। अव आधा बचा हुआ शैंपू पहले की तरह डालकर अच्छी तरह मलने के बाद धो डालिए इससे बालों के सौंदर्य निखार में काफी वृद्धि होगी।

dandruff ek aisi samasya hoti hai jisme insaan ke sir me baalon ke beech dhool mitti ya kahe ki gaandigi ke kaaran sir me roosi ya dandruff jaisi ki shuruvaat hoti hai roosi ya dandruff dekhne me sookhi patli bhoosi jaisi hoti hai ye sir ke baalon me dekhne ko milti hai is samasya me insaan ke baalon me poshan nahi jaa pataa jisse insaan ke balon ko theek tarah se poshan nahi mil paata jisse insaan ke baal kamjor ho jaate hai is samasya ke liye upar dandruff ya roosi ka gharelu upchaar bataya gaya hai is dandruff ya roosi ka gharelu upchaar ke proyog se aap apni samasya me laabh paa sakte hai