cholesterol ko kam karne ka gharelu upchar home remedy for cholesterol

कोलेस्ट्रॉल की समस्या का उपचार करने के लिए घरेलू उपाय (cholesterol ko kam karne ka gharelu upchar home remedy for cholesterol)

16 March 2019

कोलेस्ट्रोल के दो प्रकार होते हैं हाई डेंसिटी लाइपो प्रोटीन्स सहज भाषा में या साधारण भाषा में इसे गुड कोलेस्ट्रोल कहा जाता है और दूसरा जिसे लो डेंसिटी लाइपो प्रोटीन्स के नाम से जाना जाता है। इस प्रकार के कोलेस्ट्रोल को बैड कोलेस्ट्रोल के नाम से जाना जाता है। जैसा कि नाम से ही पता लगता है गुड कोलेस्ट्रोल यानी शरीर के लिए अच्छा व लाभदायक और बैड कोलेस्ट्रोल यानी शरीर के लिए नुकसान पहुंचाने वाला।

Read more
Home Remedies for Aging (budhape ko jawan rakhne ka gharelu upchar)

योवन की रक्षा करने वाला और बुढ़ापे को जवान रखने का घरेलू उपचार (Home Remedies for Aging (budhape ko jawan rakhne ka gharelu upchar))

10 September 2018

शरीर के लिए आवश्यक खानपान व आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव के कारण मानव शरीर धीरे-धीरे अनेक प्रकार की बीमारियों से घिर जाता है और इस कारण से उम्र ना होते हुए भी व्यक्ति बूढ़ा या व्रद्ध के समान हो जाता है क्योंकि उस व्यक्ति की स्थिति बीमारियों से घिरने के बाद ऐसी हो जाती है जैसे कोई वृद्धजन हो और तमाम बीमारियों और रोगों के चलते काफी जल्दी व्यक्ती का जवानी से साथ भी छूट जाता है। बुढ़ापे को जवान रखने का घरेलू उपचार या बुढ़ापे को घरेलू उपाय से दूर रखने और योवन की रक्षा करने का आसान सा तरीका आज हम आपको ब

Read more
Miraculous home remedies for being young in old age in Hindi

बुढ़ापे को दूर करके जवान रखने और योवन की रक्षा करने वाला चमत्कारी घरेलु उपचार (Miraculous home remedies for being young in old age in Hindi)

24 July 2018

घरेलू उपाय से बुढ़ापा दूर रखने और योवन की रक्षा करने का आसान सा तरीका। आज हम यहां आपको उपरोक्त समस्या से जुड़ा व उपरोक्त समस्या से निजात पाने के लिए एक ऐसा घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिस के उपयोग से या उस उपचार में बताई औषधि के सेवन से बुढ़ापे को दूर भगाकर सालों साल खुद को युवकों जैसा महसूस करने लगेंगे। इसके अतिरिक्त औषधि से ब्लड प्रेशर, बालों की सफेदी (सफेद बाल), रक्त का थक्का बनने की वजह से रूकावट के कारण मस्तिष्क की धमनियों का फटना व इत्यादी कई रोगों से बचाने में काम आता है यह घरेलू उपचार।

Read more
Easy home remedies to recover from the deficiency of blood and hemoglobin  in the body in hindi

पालक से हीमोग्लोबिन व शरीर में खून की कमी को दूर करने का आसान उपाय (Easy home remedies to recover from the deficiency of blood and hemoglobin in the body in hindi)

6 May 2018

रक्तवर्धक यानी रक्त को या खून को बढ़ाने वाली औषधि या सामग्री। आज हम आपको इस ब्लॉग में बताएंगे कि मानव शरीर में हो रही रक्त की कमी को किस प्रकार दूर किया जा सकता है। शरीर में रक्त की कमी हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स(रेड ब्लड सेल्स) की कमी से हो जाती है। खून या रक्त की मानव शरीर में इस प्रकार से आवश्यकता होती है जैसे किसी मोटर यान या मोटर कार मैं इंजन आयल की आवश्यकता होती है।

Read more
Proven successful treatment of heart disease with gourd juice in hindi

लौकी के रस से ह्रदय रोग का सिद्ध सफल उपचार (Proven successful treatment of heart disease with gourd juice in hindi)

17 April 2018

मनुष्य के हृदय की शिरायें या कोशिकाओं मैं जब रुकावट या अवरूद्ध आ जाता है तब हृदयघात की समस्या की संभावना बन जाती है। अत्यधिक चिकनाई युक्त, वसा युक्त भोजन मनुष्य के शरीर में रक्त के थक्के जमाता है। तथा आगे चलकर इसका दुष्परिणाम शिराएं या कोशिकाएं अवरुद्ध के रूप में प्रकट होता है। एलोपैथी व आधुनिक विज्ञान में हृदय रोग की समस्या के निदान के लिए बाईपास सर्जरी, पेसमेकर जैसी तमाम अन्य खर्चीली सुविधाओं की खोज की है परंतु खर्चीली सुविधाओं का उपयोग साधारण रोगी नहीं कर सकता और इससे जुड़े अन्य तथ्य यह भी है

Read more
Is aasan se ayurvedic nuskhe se rakhe apne dil ko saalo sal jawan

दिल के ऑपरेशन तक को टाल दें ऐसा है यह आयुर्वेदिक नुस्खा (Is aasan se ayurvedic nuskhe se rakhe apne dil ko saalo sal jawan)

10 February 2018

आधुनिक जीवन शैली अत्यंत दोषपूर्ण होने के कारण आज का मानव उनके संघातक बीमारियों से ग्रस्त है, जिनमें प्रमुख है हृदय रोग। इस रोग से प्रत्येक वर्ष लाखों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है। पूरे विश्व में हृदय रोग से मरने वालों में भारतीयों की संख्या सर्वाधिक है।

Read more
Prevent Heart Diseases

हृदय रोग को रोकने के लिए जीवन शैली कैसे बदलें (Prevent Heart Diseases)

5 January 2018

एक व्यक्ति को हृदय रोग कई कारणों की वजह से होता है। इनमें से एक लोगों की जीवन शैली है। हमारे पूर्वजों को कभी हृदय रोग नहीं होता था इसका कारण उनकी सरल और स्वस्थ जीवन शैली थी। हृदय रोग के कारण, लेकिन, आज हमने अपनी जीवन शैली को बहुत जटिल बना दिया है, और हमारे भोजन में मिलावट हृदय रोग की समस्या को पाने के लिए एक अन्य कारण भी है। लेकिन गंभीर उपचारों के अतिरिक्त, आज हृदय रोग से बचने के कई तरीके भी हैं।

Read more