chakkar aana or andhera chaa jane ka gharelu upchar home remedy for vertigo and giddiness sagarvansi ayurveda

चक्कर आना व आंखों के सामने अंधेरा छा जाने का घरेलू उपचार / chakkar aana or andhera chaa jane ka gharelu upchar home remedy for vertigo and giddiness

चक्कर आना आंखों के सामने अंधेरा छा जाना  (Vertigo or Giddiness)

साधारण तौर पर चक्कर आना कोई मामूली परेशानी या समस्या नहीं होती। इस समस्या से उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे दिमाग की कमजोरी, शारीरिक कमजोरी एवं किसी बीमारी से ग्रस्त होने पर इत्यादि। चक्कर आना या कहें कि अचानक सिर घूम जाना इस तरह के लक्षण को चक्कर आना कहा जाता है। इस स्थिति में कभी अचानक से सिर घूमने लगता है। यह लक्षण कभी भी शुरू हो जाता है चाहे पीड़ित बैठा हुआ हो, लेटा हुआ हो या अपने पांव पर खड़ा हुआ हो। इस समस्या में व्यक्ति या पीड़ित का सिर कभी अचानक से घूमने लगता है जिससे पीड़ित व्यक्ति चलने में बैठने में या किसी भी कार्य को करने में असमर्थ होता है या परेशानी महसूस करता है। चक्कर आने की स्थिति में किसी - किसी व्यक्ति के साथ आंखों के सामने अंधेरा छाने की समस्या भी होती है यानी कि किसी - किसी पीड़ित व्यक्ति को आंखों के सामने अंधेरा छा जाने की समस्या भी होती है और उसी समय पीड़ित व्यक्ति को चक्कर आना या पीड़ित के लिए अचानक से सारी धरती घूम जाने वाली समस्या एक साथ उत्पन्न हो सकती है। इस स्थिति में अचानक आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है और उसी समय चक्कर भी आते हैं। ऐसी समस्या उत्पन्न होने का कारण यह है कि जब व्यक्ति के मस्तिष्क में या सिर मैं  कुछ समय के लिए रक्त का संचर कम हो जाता है या मस्तिष्क तक रक्त भलीभांती नहीं पहुंच पाता या कहें की रक्तचाप में अचानक से कमी से भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उपरोक्त समस्या को बताए गए घरेलु उपचार से ठीक कर सकते हैं। यह उपचार पूर्णतः घरेलू वस्तुओं के द्वारा तैयार हो जाएगा।

                                     

चक्कर आना आंखों के सामने अंधेरा छा जाना (Vertigo or Giddiness) का घरेलु उपचार

* सूखा आंवला गुठली रहित 6 ग्राम और सूखा धनिया 6 ग्राम  (खुश्क दाना) लेकर हल्का-हल्का कूट लें और रात में साफ मिट्टी के बर्तन में 250 ग्राम पानी मैं भिगो दें अगले दिन प्रातः पानी को मसल - मसल कर छान लें और एक से डेढ़ चम्मच मिश्री का चूर्ण मिलाकर पीने से 3 से 4 दिन में चक्कर आना सिर घूमना बंद हो जाता है। इसके अतिरिक्त गर्मी के कारण होने वाला सिर में दर्द भी इससे  बंद हो जाता है। गर्मी या दिमाग की कमजोरी के कारण अकस्मात आंखों के आगे अंधेरा छा जाने में भी इस उपचार से आराम मिल जाता है।

* चक्कर आने पर तुलसी के रस में चीनी मिलाकर सेवन करने से या तुलसी के पत्तों में शहद मिलाकर चाटने से चक्कर आना बंद हो जाता है।

* चक्कर आने पर या सिर चकराने पर आधा गिलास पानी में दो लौंग डालकर उसे उबाल लें और फिर उस पानी को पी लें इस पानी को पीने से लाभ मिलता है।

* 10  ग्राम आंवला, 3 ग्राम कालीमिर्च और 10 ग्राम बताशे को अच्छी तरह पीस लें 15 दिनों तक प्रतिदिन इसका सेवन करने से पीड़ित को चक्कर आना बंद हो जाता है।

* जिन व्यक्तियों को चक्कर आते हैं उन्हें दोपहर के भोजन के 2 घंटे पहले और शाम के नाश्ते में फलों का जूस पीना चाहिए रोजाना जूस पीने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं लेकिन ध्यान रखें कि जूस में किसी प्रकार का मीठा या मसाला नहीं डालें।  जूस की जगह चाहें तो ताजे फल भी ले सकते हैं।

  chakkar aana ya aakhon ke aage andhere aa jana kisi ko bhi ho sakte hai kabhi kabhi to ye samasya kisi kisi ke sath kamjori aane ke kaaran ho jati hai ya kisi ko kisi or wajah se bhi ye samasya ho sakti hai aamtor par agar chakkar aane ke peche koi badi wajah nahi hai jaise dimaag me kisi prakar ki chhot ya koi mental problem ya kuch or to aap chakkar aana or andhera chaa jane ka gharelu upchar jo upar bataya gaya hai ka prayog kar sakte hai is chakkar aana or andhera chaa jane ka gharelu upchar se aap is samasya me aaram paa sakte hai