sir dard ke liye gharelu upchar hindi me Home remedies for headache in hindi sagarvansi ayurveda

सिर दर्द के लिए घरेलू उपचार / sir dard ke liye gharelu upchar hindi me Home remedies for headache in hindi

सिर का दर्द (Head Ache Or Head Pain)

सिर का दर्द या मस्तिष्क में पीड़ा होना अंग्रेजी भाषा में इसे Head Ache or Head Pain कहा जाता है। सिर का दर्द एक सामान्य समस्या है। यह समस्या किसी को भी उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या में सिर या माथे (Fore Head) के आसपास दर्द हो सकता है और यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। इस समस्या में कभी-कभी असहनीय दर्द उत्पन्न हो सकता है जिसमें व्यक्ति एक तरह से लाचार सा हो जाता है क्योंकि सिर का दर्द इतना अधिक तेज होता है कि पीड़ित का कुछ भी कर पाना यह समझ पाना मुश्किल हो जाता है। सिर का दर्द काफी भयंकर हो सकता है और कभी-कभी दर्द सहन करने योग्य भी हो सकता है। सिर का दर्द व्यक्ति के अधिक तनाव लेने के कारण होता है। सिर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं अधिक तनाव लेने के कारण सिर में दर्द उत्पन्न होता हैआंखों में उत्पन्न समस्या के कारण सिर में दर्द हो सकता है, पर्याप्त नींद ना लेने के कारण भी सिर में दर्द हो सकता है। सिर के दर्द की समस्या अधिक समय तक बने रहने से सिर का दर्द माइग्रेन की समस्या में भी बदल सकता है। माइग्रेन सिर के दर्द की एक ऐसी समस्या होती है जिसमें व्यक्ती को काफी असहनीय दर्द महसूस होता है। इस समस्या का उपचार हमने अपनी वेबसाइट में पहले बता चुके हैं। यदि आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित है तो आप उसका उपचार हमारी वेबसाइट Mind Booster नाम की हैड़िंग में से पढ़ सकते हैं। आज यहां हम साधारण सिर के दर्द की समस्या के बारे में चर्चा करेंगे। सिर के दर्द में राहत पाने के लिए पीड़ित दर्द की गोली या दर्द निवारक दवाएं खाते हैं जिससे आराम तो मिल जाता है परंतु सभी जानते हैं कि ऐसी दवाएं शरीर में अन्य जगह नुकसान भी करती हैं। इन दवाओं की जगह कुछ घरेलू उपचार से भी सिर दर्द की समस्या को दूर किया जा सकते हैं।

 

सिर दर्द के लिए घरेलू उपचार (Head Ache Or Head Pain Home Remedy)

* एक गिलास ठंडे पानी में चुटकी भर नमक डालकर पीने से सिर दर्द ठीक हो जाता है। * इलायची का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

* फालसे का शरबत सुबह-शाम पीने से गर्मी के कारण होने वाला सिर दर्द ठीक हो जाता है।

* उड़द की दाल को पानी में भिगो लें जब बह पूरी तरह फूल जाए तब इसको पीसकर सिर पर लेप की तरह लगाने से सिर का दर्द दूर हो जाता है।

* 10 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में भिगोकर अच्छे से मसलकर छान लें और उसमें शक्कर या चीनी मिलाकर पीने से सिर के दर्द में आराम मिलता है।

 * सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग का पाउडर बना लें और उस पाउडर में नमक मिलाकर और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और दूध के साथ पियें कुछ ही मिनटों में सर का दर्द कम हो जाएगा इसके अलावा लोंग को हल्का सा गर्म करें और पीसकर इसका लेप सिर पर लगाने से भी सिर का दर्द दूर हो जाता है।

* लेहसुन 1 प्राकृतिक दर्द निवारक औषधि है लेहसुन की कुछ कलियों को पीसकर उसका रस निचोड़ लें और उसका रस पी लें रस पीने से दर्द में जल्दी आराम मिलेगा।

* यदि आपको सिर के दर्द की परेशानी बार बार होती है तो सुबह - सुबह सेब पर नमक लगाकर खाली पेट खाएं और साथ ही गुनगुना दूध पी लें। कुछ दिन लगातार इस प्रयोग को करने से बार-बार होने वाले सिर के दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

* सिर दर्द से राहत पाने के लिए एक साफ कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर आइस पैक बना लें और तकरीबन 10 मिनट के लिए सिर पर रखने के बाद हटा ले थोड़ी देर में ही सिर के दर्द में आराम मिल जाएगा।

 sir dard ek kaafi aam problem hai ye kisi ko bhi kabhi bhi ho sakta hai is me insaan ke sir me sir dard hota hai or kabhi kabhi to kaafi tez hota hai is tarah ke dard me aaram paane ke liye kuch gharelu upchaar aapko pata hona chaiye jisse aap apne ya apne kisi jaankaar ki samay par madad kar sake. sir dard ke liye gharelu upchar hindi me bataye gaye hai is sir dard ke liye gharelu upchar hindi me ko padhke aap apni samasya me aaram paa sakte hai