haath  paaon me jalan ka gharelu upaay home remedy for burning sensation in feet and hand sagarvansi ayurveda

हथेली और तलवों में जलन की समस्या के घरेलू उपचार / haath paaon me jalan ka gharelu upaay home remedy for burning sensation in feet and hand

हथेली और तलवों में जलन होने की समस्या

आमतौर पर कई लोगों को हाथ की हथेली एवं पांव के तलवों में जलन की समस्या देखी जाती है। हाथ पांव में जलन होना कोई बड़ी समस्या नहीं है यह काफी आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्तियों को परेशान कर सकती है हाथ पैरों की जलन की समस्या अधिकतर बूढ़े या बुजुर्ग व्यक्तियों में पाई जाती है। सामान्यतः या ज्यादातर यह समस्या गर्मी के समय अधिक परेशान करती है परंतु इस बात से यह नहीं समझना चाहिए कि यह समस्या सर्दियों में नहीं हो सकती। जलन की समस्या मानव शरीर में तंत्रिका तंत्र में उत्पन्न कमी के कारण होती है। इसके अतिरिक्त तलवों में जलन की समस्या अधिक मदिरा या शराब का सेवन करना, डायबिटीज की बीमारी के कारण भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा इस समस्या के कुछ और भी कारण होते हैं। जैसे शरीर में विटामिन "बी" की कमी होने से,फौलिक एसिड, थाइमिन या  कैल्शियम की कमी इस समस्या के सबसे प्रमुख कारण माने जाते हैं इसके अतिरिक्त  क्रोनिक किडनी रोग या किसी विशैले  कीड़े मकोड़े के काटने की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस तरह की परेशानी या दिक्कत यानी हथेली तलवों की जलन की समस्या से काफी परेशानी होती है। यह समस्या कभी तो साधारण या सहन करने योग्य होती है परंतु कभी-कभी है कफी तीव्र या तेज हो सकती है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ती काफी विचलित हो जाता है क्योकी इस समस्या में जलन काफी असहनीय होती हे। इस समस्या का घरेलू उपचार करने के लिए हम आपको कई तरीके सुझा रहे हैं। इनमें से जो भी आपको आसान लगे उसे अपना कर आप अपनी समस्या में आराम पा सकते हैं।

 

हथेली और तलवों में जलन की समस्या के घरेलू उपचार

 

*  ठंडा पानी जलन से राहत दिलाता है ठंडा पानी हाथ और पैरों के तलवों में हो रही जलन के लिए काफी लाभदायक उपचार माना जाता है। ठंडा पानी पैरों में हो रही झुनझुनाहट या  पैरों का सुन्न होना व सूजन से जल्दी राहत दिलाता है। इस प्रयोग के लिए एक टब में ठंडा पानी भर ले फिर इस पानी में अपने पैरों को कुछ मिनट के लिए भिगोए रखें अपने पैरों को थोड़ा आराम देने के बाद फिर ऐसा ही दोबारा करें इस उपाय को दिन में तीन - चार बार दोहराएं कुछ मिनट से ज्यादा अपने पैरों को ठंडे पानी में ना भिगोये  क्योंकि इसके लक्षण खराब हो सकते हैं। इसके अलावा अपने पैरों पर सीधे बरफ  या बरफ का पानी या आइस पैक को ना लगाएं एसा करने से समस्या बढ़ सकती है।

*  सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर शरीर के पीएच स्तर में संतुलन बनाने में सहायक है साथ ही पैर में हो रही जलन के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें एक से 2 बड़े चम्मच  अनफिल्टर्ड या कच्च सेब का सिरका मिलाकर मिश्रण बना लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से पीयें। इसके अलावा 1 टब में पानी भरें और सिरके के 1 से 2 बड़े चम्मच उस पानी में डालकर थोड़ी सी मात्रा में समुद्री नमक जिसे सैंधा नमक भी कहा जाता है मिला लें। इस प्रयोग को दिन में 2 से 3 बार 20 मिनट के लिए इसमें पैरों को भिगोए रखें।

*  आम की बौर आम की बौर फल लगने से पहले आम के पेड़ पर लगने वाला फूल को कहा जाता है इसको तलवो पर या हाथों पर रगड़ने से जलन में आराम मिलता है।

*  प्याज का रस तथा सरसों के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें। इसे लगा कर मालिश करने से हाथ पैरों की जलन में काफी जल्दी लाभ मिलता है।

*  सूखा धनिया और मिश्री दोनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें इसको दो चम्मच की मात्रा में दिन में तीन  बार सादे पानी से लेने से हाथ पैरों की जलन दूर होती है।

*  लौकी को काटकर उसके गूदे को तलवों पर रगड़ने से पैरों की गर्मी एवं जलन दूर हो जाती है।

*  हाथ पैरों पर सरसों के तेल की मालिश करने से भी जलन से छुटकारा मिलता है।

*  करेले के पत्तों के रस को पैरों के तलवों पर लेप करने से जलन मे लाभ होता है।

 haath paaon me jalan hona ek aam samasya hai yeh aam tor per 40 ki umar ke baad dekhi jaati hai is samasya me is samasya se gujar rahe insaan ke haath paaon me jalan ya burning sensation hoti hai is jalan ke kaaran insaan kaafi pareshan ho jata hai is samasya ke liye haath paaon me jalan ka gharelu upaay upar bataya gaya hai is haath paaon me jalan ka gharelu upaay se aap aaram paa sakte hai