Home remedies of raised warts, moles and brown spots on body in hindi Masse, til or brown spot ki samasya ka gharelu upchaar hindi me.

शरीर पर उभरे मस्से, तिल व भूरे दागों का घरेलू उपचार

31 December 2018

मानव शरीर पर निकलने वाले मस्से, तिल, भूरे दाग इत्यादि। मस्से या तिल मानव शरीर पर किसी भी स्थान पर उत्पन्न हो सकते हैं। यह एक तरह से शरीर पर उत्पन्न छोटे-छोटे उभार या पिंड समान उभार बन जाते हैं। यह मस्से काले अथवा भूरे रंग के भी हो सकते हैं मस्से कुछ 12 प्रकार के होते हैं।

Read more
home remedies for burning sensation on feet and palm in hindi haath or paaon me jalan ke gharelu upaay

हथेली और तलवों में जलन की समस्या के घरेलू उपचार

26 October 2018

आमतौर पर कई लोगों को हाथ की हथेली एवं पांव के तलवों में जलन की समस्या देखी जाती है। हाथ व पांव में जलन होना कोई बड़ी समस्या नहीं है यह काफी आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्तियों को परेशान कर सकती है हाथ पैरों की जलन की समस्या अधिकतर बूढ़े या बुजुर्ग व्यक्तियों में पाई जाती है।

Read more
Simple home remedies for the problem of body hair broken from the root in hindi baaltod ki samasya ka saadharan sa gharelu upchaar

बालतोड़ की समस्या का साधारण सा घरेलू उपाय

9 October 2018

बालतोड़ की समस्या यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें मानव शरीर के किसी भी हिस्से में चुस्त कपड़ों की रगड़ से या कभी खुजली लगने पर ज्यादा तेज खुजाने से या इसके अलावा त्वचा पर बालतोड़ होने के कई सारे और भी कारण हो सकते हैं। बालतोड़ एक ऐसी स्थिति या समस्या होती है जिसमें व्यक्ति की त्वचा पर उगे हुए बालों में से कोई भी बाल किसी भी कारण से अपनी जड़ से टूट जाए ऐसी स्थिति को बालतोड़ के नाम से जाना जाता है।

Read more
Easy home remedies for Urticaria in hindi pitti ucchalne ka sadharan sa gharelu upaay

पित्ती उछलने का के रोग का साधारण घरेलू उपचार

2 October 2018

पित्ती उछलना एक काफी साधारण सा रोग या समस्या है। यह एक ऐसी त्वचा संबंधित समस्या है जिसमें मानव शरीर के कुछ हिस्सों में या पूरे शरीर पर छोटे-बड़े चकत्ते उत्पन्न हो जाते हैं। यह चकते लाल रंग के होते हैं और शरीर की त्वचा पर उभरे हुए होते हैं। मानव शरीर पर इस स्थिति के उत्पन्न होने को ही पित्ती उछलना या पित्ती की समस्या होना भी कहते हैं।

Read more
Home remedy for cracks in heels in hindi paon ki bibaiyon ka ilaj

पांव की फटी एड़ियों या बिवाइयों का घरेलू उपचार से इलाज

21 September 2018

पांव की बिवाइयाँ यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें व्यक्ति के शरीर के कुछ स्थाई अंगों पर सूजन, तीव्र खुजली एवं बेहद पीड़ा होती हैं। जो कि व्यक्ति को किसी कार्य को कर पाने में असमर्थ कर देती है। बिवाइ शरीर के कुछ विशेष हिस्सों में उत्पन्न होती हैं जैसे पैर के अंगूठे में, उंगलियों में, एड़ी पर नाक एवं कान पर।

Read more
Home Remedies for Chickenpox in hindi (chechak ki samasya ka gharelu upchaar)

चेचक व चिकनपॉक्स के लिए घरेलू उपचार

1 September 2018

आज का अपना टॉपिक भी ऐसे ही एक विषय पर है जिसको चेचक या चिकन पॉक्स कहा जाता है। चिकन पॉक्स भी वायरल इन्फेक्शन के द्वारा एक शरीर से दूसरे को दूसरे से तीसरे को ऐसे करके यह इन्फेक्शन कई लोगों को प्रभावित करता है या फैलता है।शुरुआती तौर पर चेचक में बुखार व लाल रंग के छोटे - छोटे दाने पूरे शरीर पर या शरीर के किसी विशेष भाग पर दिखाई देते हैं।

Read more
Facial wrinkles and freckle removal through simple home remedy

चेहरे की झुर्रियां व झाइयां मिटाने का आसान सा घरेलू उपाय

27 August 2018

यह भी कह सकते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मानव शरीर की त्वचा में कुछ प्राकृतिक रूप से बदलाव होते हैं जिसके द्वारा व्यक्ति की शक्ल या व्यक्ति को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि व्यक्ति की उम्र युवा अवस्था से गुज़र चुकी है। शरीर में ऐसे कुछ बदलावों के नाम है :- 1. चेहरे की रंगत और लाली खोना। 2. आंखों के आसपास काले घेरे होना। 3. चेहरे पर झुर्रियां होना।

Read more
Home remedies to ger relief form ringworm

दाद जैसे चर्म रोग से आराम पाने का घरेलू उपचार

18 July 2018

दाद एक प्रकार के फंगल इन्फेक्शन के कारण होने वाला रोग है। इस रोग में मानव शरीर के किसी भी भाग के ऊपरी सतह यानी कि शरीर की खाल पर लाल रंग के चकत्ते उत्पन्न होने लगते हैं और इन चकत्तों के साथ-साथ उस जगह बहुत तेज खुजली भी होती है। दाद को अंग्रेजी में रिंगवर्म भी कहा जाता है और दाग को मेडिकल भाषा में टिनिया नाम से जाना जाता है।

Read more
Ayurvedic treatment to get rid of stubborn skin diseases such as psoriasis

सोरायसिस जैसा जिद्दी चर्म रोग से छुटकारा पाने का आयुर्वेदिक उपचार

2 June 2018

सोरायसिस रोग कई कारणों से होता है परंतु सोरायसिस होने का मुख्य कारण है इसके वंशानुगत समस्या का होना है। सोरायसिस एक तरह का पैत्रिक रोग है। सोरायसिस त्वचा पर होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की त्वचा पर एक मोटी सतह उभर आती है। या कहे कि सोरायसिस की समस्या में सतह की खाल बहुत अधिक बनना शुरू हो जाती है। इसके अतिरिक्त इस समस्या में शरीर की त्वचा पर लाल रंग की उभरी हुई सतह हो जाती है।

Read more
Title The solution of the problem of ‘Dark circle’ surrounding the eyes

आंखों के आसपास के कालेपन की समस्या का समाधान

24 April 2018

मनुष्य की आंखों के आसपास कालापन आ जाता है। इसका कारण है भोजन में विटामिन की कमी, अधिक समय तक कंप्यूटर, मोबाइल या टेलीविजन के साथ व्यस्त रहना, अधिक मानसिक तनाव, नींद की आपूर्ति अधिक रोना जैसे कारण होते हैं। इस समस्या में मनुष्य का थका हुआ व मुरझाया हुआ लगता है जिससे उसके रूप पर भारी असर पड़ता है या कहें की आंखों के चारों ओर काले घेरे हो जाने से मनुष्य थका हुआ, परेशान, चिंतित लगने लगता है और ऐसी अवस्था में जब समाज में लोगों को देखा जाए तो यह प्रतीत होता है की व्यक्ति कितना मुरझाया हुआ व कुरूप है।

Read more
Getting Irritated from Acne and Pimple on your beautiful face here’s the solution in hindi

सौंदर्य निखार में मुहांसों से हैं परेशान तो अब मुहांसों को कहें बाय-बाय

12 March 2018

मुंहासे जिनको दूसरी भाषा में Acne और pimple भी कहते हैं यह समस्या महिला और पुरुष दोनों के लिए ही एक बड़ी समस्या है। मुहांसे होने का मुख्य कारण है पेट की बीमारियां या पेट की खराबी मुँहासों के होने के कई कारण और भी कारण हैं जेसे अत्यधिक तैलीय त्वचा, मानसिक तनाव, जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल जैसे तरह-तरह के साबुन, क्रीम, महंगे-महंगे केमिकलयुक्त लोशन। ऐसे उत्पादों से बाजार भरा पड़ा है।

Read more
Natural way to remove white spot form human body

शरीर पर सफेद दागों से मुक्ति

8 March 2018

मानव शरीर भगवान की एक अद्भुत रचना है। यदि शरीर पर प्रकृति के अलावा कोई निशान या दाग दिखाई देने लगे तो शरीर की काया का रूप ही भद्दा लगने लगता है।ऐसी समस्या वाले व्यक्ति जब कभी बाहर निकलते हैं जैसे दफ्तर, समाज में या घूमने फिरने वाली जगहों पर तो लोग उन्हें जगह-जगह टोकने लगते हैं।

Read more
this is how to get releif from burns and burn marks in hindi

आग से जलने पर हो रही जलन को भूल जाएंगे इस घरेलू नुस्खे से

21 February 2018

महिलाओं को रसोई में काम करते वक्त छोटी-मोटी जलने की चोट भी लगती रहती हैं। यह एक सामान्य घटना मूल पीड़ा है। यह किसी भी समय शरीर के किसी भी भाग पर हो सकती है। कभी-कभी तो बड़े-बड़े फफोले भी उठ आते हैं जिन को फोड़ना या फूट जाना एक लंबे समय के लिए पीड़ा मोल लेना होता है।

Read more
Home remedy to get Fair Complexion, Dark Circle, Oily Skin, Dry Skin

केवल 15 दिन में उबटन से निखारें अपना गोरा रंग एवं सौंदर्य

15 February 2018

महंगी और कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों के स्थान पर यदि हम स्वदेशी एवं प्राकृतिक सौंदर्यवर्धक पदार्थ का उपयोग करें तो हमें अधिक और स्थाई लाभ होगा। सौंदर्यवर्धक स्वदेशी उपचारों का मुकाबला जोर शोर से विज्ञापित किए जाने वाले आधुनिक सौंदर्य प्रसाधन महंगे के होते हुए भी नहीं कर सकते।

Read more
Home remedy for Eczema can be prepared  in 10 minutes only

एग्जिमा का 10 मिनट में तैयार होने वाला ऐसा सफल घरेलू इलाज जानकर हैरान रह जाएंगे

23 January 2018

एक्जिमा एक प्रकार का चर्म रोग है। त्वचा के उत्तेजक, दीर्घकालीन विकार को एक्जिमा के नाम से जाना जाता है। इस रोग में त्वचा रूखी हो जाती है और बार-बार खुजली करने का मन करता है

Read more
Home remedies for itching in winter

नारियल के तेल और कपूर से कैसी भी खुजली हो 2 दिन में गायब हो जाएगी

9 January 2018

खुजली एक आम समस्या है जैसे ही सर्दी के दिन आते हैं तो अक्सर खुजली की समस्या बढ़ जाती है । अधिकांश लोगों की यह समस्या रहती है कि हाथ पांव या पीठ में खुजली हो जाती है ।कई बार तो खुजली इतनी ज्यादा हो जाती है कि दिन-रात खुजाते खुजाते परेशान हो जाते हैं ।

Read more