elbow ya kohniyon ke kaalepan ka gharelu upchar home remedy for dark dirty elbows sagarvansi ayurveda

कोहनियों के कालेपन से मुक्ति पाने के लिए घरेलू उपचार / elbow ya kohniyon ke kaalepan ka gharelu upchar home remedy for dark dirty elbows

कोहनियों के कालापन से मुक्ति पाने के लिए घरेलू उपचार

 

कोहनियों के कालेपन की समस्या कोई बड़ी समस्या नहीं है। परंतु यह समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। यह त्वचा संबंधित समस्या होती है। इस समस्या में व्यक्ति की कोहनियों  (Elbow) की ऊपरी सतह या खाल काली पड़ जाती है और काली होने के साथ-साथ यह मोटी सी खाल में भी तब्दील हो जाती है। इसके अलावा कुछ व्यक्ति की खाल मुर्दा हो जाती है और काफी कठोर हो जाती है। यह समस्या अमूमन किसी भी पुरुष महिला में देखी जा सकती है। इसलिए यह काफी सामान्य सी समस्या मानी जाती है जो पुरुष और महिला दोनों में ही  देखी जाती है। और ऐसे पुरुष या महिला जो अपनी कोहनियों से ऊपर के आस्तीन वाले कपड़े पहनते हैं। ऐसे व्यक्तियों को लोगों के बीच काफी शर्मिंदगी महसूस होती है या कहे की शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। क्योकी ऐसी स्थिती में व्यक्ति की काली गन्दी पड़ रही कोहनियां दिखने लगती है। जिससे व्यक्ति को सिर्फ और सिर्फ अपनी काली पड़ रही कोहनियों के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।  किसी - किसी व्यक्ति के साथ ऐसी समस्या भी देखी जाती है जो आमतौर पर सभी व्यक्तियों के साथ नहीं होती है। जैसे काली पड़ी कोहनियों का रुखा या खुश्क होना या किसी किसी व्यक्ति की कोहानियों पर अत्यधिक मैल भी जमा हो जाता है। आज हम आपको अपने लेख में ऐसे घरेलू उपचार बताने वाले हैं। जिनसे आप घर पर ही कुछ घरेलू उपचार के द्वारा कुछ घरेलू वस्तुओं का इस्तेमाल करके अपनी काली हो चुकी कोहानियों को या मैली कोहानियों को साफ कर सकते हैं और उपरोक्त समस्या में आराम पा सकते हैं।

                      

कोहनियों का कालापन की समस्या

यदि आपके हाथ की कोहनियां काली पड़ रही है तो उन पर नींबू के दो भाग कर नींबू के टुकड़ों को मलें और 3 से 4 घंटे बाद जब मैल फूल जाए तो खुरदरे तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसके गीले  भाग से कोहनियों  को मल कर साफ कर लें। ऐसा नित्य कुछ दिन लगातार करते रहने से कोहनियों की त्वचा का कालापन दूर हो जाता है।

 

विशेष  

1.  घुटनों, पांव की उंगलियों, अंगूठा और नाखूनों पर भी निचुड़े हुए नींबू के बच रहे फालतू आधे टुकड़े को कुछ देर रगड़ने से और आधा घंटे बाद स्नान करने से वो साफ होकर चमकने लगते हैं।

2. शरीर के किसी भी भाग की त्वचा सख्त, खुरदरी और मोटी हो गई हो तो रात को सोते समय नींबू काटकर मलने से और प्रातः धोते रहने से रोम छिद्र खुल कर त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है।

3.  नींबू के छिलकों को रगड़ने से लहसुन प्याज आदि काटने से होने वाली हाथों की दुर्गंध भी मिट जाती है और हाथ के दाग भी मिट कर त्वचा स्वच्छ और मुलायम हो जाती है।

4. हाथ पैर फटने और उनमें मैल भरने की शिकायत में भी नींबू को उस स्थान पर रगड़ने से सारा मैल निकल जाता है।

5. यदि बाहें काली कुरूप दिखती हो तो नींबू का रस मलने से निखर जाती हैं।

 kohniyon ke kaalepan ya dark elbow ek he samasya hai is samasya me insaan ki elbows ya kohniya kaali ya gandi ho jati hai is samasya ke kaaran insaan ki sunderta me kami aati hai is samasya se chutkaara pane ke liye upar elbow ya kohniyon ke kaalepan ka gharelu upchar bataye gaye hai is elbow ya kohniyon ke kaalepan ka gharelu upchar se aap apni kaali ho rahi kohniyon ki samasya me laabh paa sakte hain