Face par daag dhabbo ya chhot ke nishaan ka gharelu upchaar home remedy for face marks sagarvansi ayurveda

चेहरे पर दाग धब्बों या चोट के निशान का घरेलू उपचार / Face par daag dhabbo ya chhot ke nishaan ka gharelu upchaar home remedy for face marks

चेहरे पर दाग धब्बों या चोट के निशान का घरेलू उपचार  (Face Marks or Scars Home Remedy)

 

चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे कोई नहीं चाहता है। पर कुदरत किसी के चाहने से नहीं चलती। मानव जीवन आज के युग में काफी व्यस्त जीवन हो गया है। आज के दौर की इस दौड़ धूप में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य शरीर के लिए सोच नहीं पाता है और व्यस्तता के चलते वह सही संतुलित पोषण युक्त आहार नहीं ले पाता है। जिसके कारण उपयुक्त या पर्याप्त पोषण शरीर को नहीं मिल पाता वह दौड़ धूप के कारण व्यक्ति को कुछ प्राकृतिक परिवर्तन का सामना करना पड़ता है। जिसमें व्यक्ति की त्वचा पर झुर्रियां झाइयां जैसी समस्या देखने को मिलती है। यह समस्या समय से पहले ही देखने को मिल जाती हैं। झुर्रियां जैसी समस्या पर हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं। आज यहां हम बात कर रहे हैं चेहरे पर दाग धब्बे झाइयों के घरेलू उपचार जिसके कारण व्यक्ति को काफी सारी समस्या का सामना करना पड़ता है। जैसे जिस व्यक्ति के चेहरे पर  झाइयां होती हैं  या किसी प्रकार के धब्बे होते हैं ऐसे व्यक्तियों में कहीं ना कहीं आत्मविश्वास की कमी देखी जाती है चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे होने से व्यक्ति की सुंदरता में कमी जाती है। और ऐसा होना काफी समस्या की बात होती है क्योंकि सुंदरता में किसी प्रकार की कमी होना व्यक्ति को अपने आप में काफी पिछड़ा महसूस कराने लगता है। ऐसे व्यक्तियों के लिए आज हम यहां कुछ घरेलू उपचार बताने वाले हैं जिससे व्यक्ति अपने चेहरे के कई प्रकार के  दागों से मुक्ति पा सकते हैं और अपने चेहरे को दाग रहित रख सकते हैं।

 

चेहरे के दाग धब्बों के या चोट के निशान लिए घरेलू उपचार 

 

 खुश्क त्वचा की दशा में चंदन की लकड़ी दूध में घिस कर और तैलीय त्वचा की दशा में चंदन को गुलाब जल में घिसकर लगाएं घंटे भर बाद स्नान कर लें या चेहरा ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग गर्मियों में करें। चेहरा दाग रहित हो जाता है। चोट के निशान अथवा जल जाने के बाद चेहरे पर पड़ गए काले दागों को मिटाने के लिए चंदन पानी में घिसकर रोज दागों के ऊपर लगाने से आशातीत लाभ मिलता है।

विकल्प 1. प्रतिदिन एक पके टमाटर के गूदे में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालकर प्रातः एवं सायं चेहरे पर धीरे-धीरे मलें कुछ देर बाद पानी से धो डालें ऐसा करते रहने से कुछ ही दिनों में त्वचा दाग रहित चमकीली हो जाती है।

विकल्प 2.  चेहरे के धब्बे और झुर्रियों पर रात को नींबू का रस लगाएं या नींबू लेकर मलें सारी रात लगा रहने दें और प्रातः धो डालें निरंतर 1 से 2 सप्ताह तक इस प्रयोग को करने से चेहरे के दाग, धब्बे, कील झुर्रियां दूर हो जाती हैं और सख्त, मोटी, त्वचा मुलायम होती है। यदि जिगर विकार के कारण चेहरे पर धब्बे हो गए हों तो इस प्रयोग के साथ एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर दिन में दो से तीन बार आवश्यकता अनुसार 10 से 15 दिन तक सेवन करें।

विकल्प 3.  नींबू का रस और तुलसी की पत्तियों को बराबर मात्रा में मिलाकर किसी साफ स्वच्छ कांच की शीशी में रख लें इस मिश्रण को दिन में दो बार रूई  से मुख पर मलें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से मुंह की झाइयां नष्ट हो जाएंगीं

विकल्प 4.  पर काले दाग झाइयां हो तो सुखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में जिस पर दांव पर लगाते रहने से वह धीरे धीरे मिट जाते हैं।

 chehre pe daad dhabbbo ka nishaan hona koi badi samasya nahi hai yeh nishaan kisi ke bhi ho sakte hai is tarah ke nishaano ko jhaiyaan ki samasya bhi kehte hai jhaiyaan kisi ke bhi ho sakti hai kisi ke jaldi ya kisi ke ek umar hone par ya kisi kisi ke hote he nahi hai upar likhe hue topic me face par daag dhabbo ya chhot ke nishan ka gharelu upchaar me jhaiyaan ke daag ke sath chhot ke nishaan ka gharelu upchaar bhi bataya gaya hai is face par daag dhabbo ya chhot ke nishaan ka gharelu upchaar se aap aisi samasya me aaram paa sakte hai