Facial wrinkles and freckle removal through simple home remedy sagarvansi ayurveda

चेहरे की झुर्रियां व झाइयां मिटाने का आसान सा घरेलू उपाय / Facial wrinkles and freckle removal through simple home remedy

कुरुप बनाने वाली झुर्रियों की समस्या

कहा जाता है कि सुंदरता को परिभाषित करना या सुंदरता को आँकना काफी कठिन कार्य है। आज के युग में हर व्यक्ति देखने में सुंदर दिखना चाहता है। खैर इसमें कोई बुरी बात भी नहीं है लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र संख्यात्मक रूप में बढ़ने लगती है वैसे - वैसे व्यक्ति की उम्र उसके चेहरे के ऊपर दिखाई पड़ने लगती है। दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मानव शरीर की त्वचा में कुछ प्राकृतिक रूप से बदलाव होते हैं जिसके द्वारा व्यक्ति की शक्ल या व्यक्ति को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि व्यक्ति की उम्र युवा अवस्था से गुज़र चुकी है। शरीर में ऐसे कुछ बदलावों के नाम है :- 1. चेहरे की रंगत और लाली खोना। 2.  आंखों के आसपास काले घेरे होना। 3.  चेहरे पर झुर्रियां होना। इत्यादि उपरोक्त तीनों समस्याओं में से आज हम झुर्रियों की समस्या के उपचार बताएंगे बाकी शेष दो समस्या के उपचार हम पूर्व बता चुके हैं उन्हें पढ़ने के लिए आप हमारे "त्वचा" नाम के टाइटल में खोज सकते हैं।

झुर्रियों के लिए उपचार

सर्वप्रथम गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद खुरदरे तौलिए से हल्के - हल्के रगड़कर पौंछकर सुखा लें इसके बाद आधा चम्मच दूध की ठंडी मलाई में नींबू के रस की 4 - 6 बूंदें मिलाकर रात में सोने से पहले झुर्रियों पर अच्छी तरह मलें और तब तक मलते रहें जब तक मलाई घुलकर त्वचा के रोम रोम में समा ना जाए या रम ना जाए।  25 से 30 मिनट के बाद स्नान कर लें या पानी से अच्छी तरह धो लें परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखें कि साबुन का प्रयोग नहीं करना है। इस प्रक्रिया को 20 से 25 दिन तक नियमित रूप से प्रयोग करने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं तथा चेहरे के काले दाग दूर होकर चेहरा रमणीय और कांतिमान हो जाता है।

 विशेष

 1. उपरोक्त प्रयोग करते समय यदि स्नान के पश्चात चेहरे पर हल्के - हल्के जैतून के तेल से मालिश करें तो सर्वोत्तम लाभ मिलेगा।

चेहरे पर तेल मालिश या उबटन करने की विधि :- चेहरे को साफ किए बिना मालिश ना करें। जिस तरफ की झुर्रियां पढ़ती हो उसके ठीक विपरीत दिशा में उंगलियों के पोरों पर गुनगुने जैतून के तेल की कुछ बूंदें लगाकर मालिश करें। मालिश करते समय या तेल लगाते समय ललाट को दोनों हथेलियों से धीरे-धीरे ऊपर की ओर तथा कनपटियों की तरफ उंगलियां ले जाते हुए मलें और चेहरे की त्वचा को ऊपर की ओर मलते हुए हथेलियों को कानों और सिर की ओर ले जाएं गालों को नीचे से कनपटी की दिशा में मलें। थोड़ी को बाएं और दाएं तरफ उंगलियां ले जाते हुए मलें। मुँह को पौंछते समय भी हाथों को थोड़ी से ऊपर की ओर तथा कनपटियों की तरफ ले जाना चाहिए।

2. अपनी उंगलियों की झुर्रियां मिटाने के लिए भी नींबू के रस की बूंदे मिली दूध की ठंडी मलाई से मालिश करें।

विकल्प पके हुए पपीते का टुकड़ा लेकर चेहरे पर या गूदा मसलकर चेहरे पर लेप करें कुछ देर बाद स्नान कर लें कुछ दिन लगातार प्रयोग करने से चेहरे की झुर्रियां, दाग - धब्बे, मैल कालिमा नष्ट होती है एवं मुहासे मिटकर चेहरे की रंगत बढ़ती है।

विशेष

नहाने से पहले पके पपीते के गूदे को गर्दन पर 5 से 10 मिनट तक रगड़ने से गर्दन का मैल साफ हो जाता है त्वचा निखरती है और प्रौढ़ अवस्था के साथ पढ़ने वाली गर्दन की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

सहायक उपचार :- चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई है तो निम्न व्यायाम लाभदायक हैं। सिंहासन :- योगासनों में सिंहासन चेहरे की झुर्रियां दूर करने में प्रभावशाली है। सिंहासन करने की सरल विधि अपनी कमर गला पीठ को सीधे रखते हुए वज्रासन की अवस्था में घुटनों के बल बैठे जैसे मुसलमान भाई नमाज पढ़ते वक्त बैठते हैं। बैठकर घुटने थोड़ा फैला लें दोनों हथेलियों को भीतर की ओर रखते हुए घुटनों के बीच फर्श पर जमा लें और उंगलियों को फैला लें मुख को जितना खोला जा सके यथासाध्य खोलते हुए जीभ को अधिक से अधिक मुख से बाहर निकालते हुए आंखें खुली रखते हुए गले की नसें व नाड़ियों को तानते हुए सिंह (शेर) की भांति अपना उग्र रूप बनाएं। इस अवस्था को ही सिंहासन कहते हैं। इस आसन के अभ्यास से कंण्ठ और मुख की स्नायुओं में अच्छी तरह खिंचाव आता है और आंखों के आसपास पर झुर्रियां दूर होती हैं यदि झुर्रियां नहीं है तो आने वाली झुर्रियां से रक्षा होती है। रोज लगातार इसका अभ्यास 1 से 5 मिनट तक करने से टांसिल का ऑपरेशन करवाने की आवश्यकता नहीं रहती इससे। चेहरे की झुर्रियां नष्ट होती हैं परंतु ललाट की झुर्रियों पर असर प्रयाः नहीं होता है।

ललाट की झुर्रियों ललाट की झुर्रियों को दूर करने के लिए हथेली की मदद से ललाट को पीछे की ओर जहां से बालों की सीमा प्रारंभ होती है मालिश करें यदि माथे पर कोई रेखा है तो लगातार अभ्यास से दूर हो जाएगी।

चेहरे में आंखों की ओर की रेखाएं चेहरे में आंखों की ओर की रेखाएं मिटाने के लिए खीरे के गोलाई में टुकड़े काटकर आंखों के नीचे ऊपर लगा ले माथे पर कुछ लंबे टुकड़े लगाकर तनाव रहित होकर कुछ देर लेटना चाहिए इस क्रिया को प्रतिदिन एक बार करने से लगभग 2 सप्ताह में यह लकीरें मिट जाती हैं।

गालों और आंखों के इर्द-गिर्द झुर्रियां गालों और आंखों के इर्द-गिर्द झुर्रियां और झाइयां मिटाने के लिए रात को दूध की ताजा मलाई में महीन आटा मिलाकर मुंह पर लेप कर लें उसके बाद कुछ देर घरेलू काम करने के बाद गीले हाथों से चेहरे को खूब अच्छी तरह मसाज करें या मलें जिससे कि मैले रेशे गिर जाएं फिर चेहरा धोकर मुंह में ठंडा पानी भरकर आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारे और चेहरा पौंछ लें इस प्रयोग से बालों और आंखों के आसपास की झाइयां व झुर्रियां नष्ट हो जाती हैं।

 

गालों की झुर्रियां यदि आप गालों पर नींबू का रस लगाकर नींबू निचुड़े छिलके कुछ दिन मले तो गाल  झुर्रियां रहित हो जाते हैं और सुंदर हो जाएंगे साथ ही मुंह धोने के बाद गालों को हथेलियों से थपथपाकर सुखाएं तो गालों में खून का प्रवाह अच्छी तरह होने लगता है और चेहरे की झुर्रियां मिटेंगीं। त्वचा की झुर्रियां मिटाने के लिए आधा गिलास गाजर का रस श्याम सूर्य अस्त होने से पहले सप्ताह - दो सप्ताह लें।