gora hone ke liye gharelu upchar home remedy for fair complexion sagarvansi ayurveda

चेहरे के साँवले रंग को निखारने के लिए घरेलू उपचार / gora hone ke liye gharelu upchar home remedy for fair complexion

चेहरे के साँवले रंग को निखारने के लिए घरेलू उपचार

 

चेहरे के साँवले रंग की समस्या से काफी सारे लोग परेशान रहते हैं। ऐसे काफी सारे व्यक्ति मिल जाएंगे जो साँवले पन या साँवले रूप रंग के हैं। आज के समय में बाजारो में काफी सारे उत्पाद उपलब्ध है जिनका यह दावा रहता है कि कुछ दिनों तक उनकी वस्तु को इस्तेमाल करने से चेहरे पर गोरा निखार जाएगा या रंग निखर जाएगा चेहरे पर गोरा निखार पाने के लिए कई सारे व्यक्ति ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों पर विश्वास करके ऐसे उत्पादों का प्रयोग करने लगते हैं। ऐसे व्यक्तियों को कुछ दिनों तक तो लाभ दिखता है परंतु यह असर लंबे समय तक नहीं रहता जिससे व्यक्ति को निराशा महसूस होने लगती है। बाजारों में बिकने वाले ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का कोई स्थाई लाभ नहीं होता है। जैसा कि आप और हम यह भी  भली प्रकार से जानते  और समझते हैं कि बाजारों में मिलने वाले सारे सौंदर्य उत्पादों को कई प्रकार के केमिकलों के मेल से बनाया जाता है और ऐसे केमिकलों  का लंबे समय तक प्रयोग करते रहने से त्वचा पर भारी असर पड़ता है और यह असर काफी खतरनाक भी हो सकता है। बाजारों में मिलने वाले ऐसे उत्पादों या सौंदर्य प्रसाधनों से ज्यादा बेहतर है कि आप स्वयं के द्वारा बनाया गया एकदम प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें जिनका कोई या किसी प्रकार का दुष्परिणाम नहीं होता है। आज हम आपको ऐसा ही  घरेलू उपचार बताने वाले हैं जिस के प्रयोग से आप अपने सांवले रंग की समस्या में लाभ पा सकते हैं।

 

चेहरे के साँवले रंग को निखारने के लिए घरेलू उपचार

4 बादाम गिरीयों को प्रातः पानी में भिगो दें और शाम को बादाम का छिलका उतार कर उन्हें दो चम्मच दूध में (भैंस का दूध हो तो ज्यादा उत्तम है) के साथ इतना बारीक पीस लें की दोनों एक रस होकर पानी में घुल जाए यही घोल बादाम दूध कहलाता है बादाम दूध रात को सोते समय चेहरे पर मल कर सो जाएं और सवेरे चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें लगभग 15 दिनों तक लगातार प्रयोग करने से चेहरे की रंगत बदल जाती है और चेहरा उज्जवल हो कर निखर उठता है।

 

विशेष  बादाम दूध त्वचा को कोमल बनाने का सर्वोत्तम उपाय होता है जो अन्य किसी भी मानव निर्मित सौंदर्य प्रसाधन की उपेक्षा चेहरे को अधिक भव्य और आकर्षक बना सकता  है। और अल्प काल में ही आपके रूप को चार चांद लगा देने वाला है। इसके प्रयोग से त्वचा साफ कोमल आभा युक्त और पुष्ट हो जाती है। आप चाहे तो बादाम दूध नहाने से एक घंटा पहले लगा सकते है। दूध में भिगोए बादाम पीसकर रात को लगाने से और प्रातः बेसन से धोने से खुरदरी त्वचा मुलायम हो जाती है और चमड़ी की रंगत बदल जाती है।

 

 विकल्प  

चेहरे का रंग निखारने के लिए  एक चम्मच बेसन दो चम्मच गुनगुने या कच्चे दूध में अच्छी तरह मिलाकर घोल बना लें साबुन से मुंह धोने के बजाय इस बेसन युक्त दूध के घोल को हल्के हाथों से चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें तत्पश्चात गुनगुने या साधारण पानी से धो डालें। सप्ताह में दो से तीन बार कुछ सप्ताह तक लगातार प्रयोग से चेहरे का रंग निखरता है। साथ ही दाग धब्बों से बचाव होता है।

 

 विशेष  साबुन के स्थान पर उपरोक्त बेसन दूध के घोल का प्रयोग से चेहरा मुलायम बनता है। सर्दियों में हाथ खुरदरे होने पर साबुन की बजाय इसे उबटन की भांति हाथों पर मलें तो हाथों की सुंदरता और कोमलता बनी रहती है। यदि उपरोक्त बेसन और दूध के घोल में 1 चुटकी भर बारीक पिसी हुई हल्दी और चुटकी भर चंदन का बारीक पिसा  चूर्ण भी मिला लें और मिलाने के बाद प्रयोग करें तो चेहरा अधिक आकर्षक और भव्य हो जाता है।

विकल्प

थोड़े पानी के छींटे डालकर पुदीना की पत्तियाँ पीसकर सुबह शाम चेहरे पर लेप करें सप्ताह भर में चेहरे की त्वचा का सौंदर्य खिल उठेगा मुंहासे से भी दूर होंगे।