lips ko naturally beautiful banane ka gharelu upchar home remedy for beautiful lips sagarvansi ayurveda

होठों की प्राकृतिक सुंदरता बढ़ने के लिए घरेलू उपचार / lips ko naturally beautiful banane ka gharelu upchar home remedy for beautiful lips

होठों की सुंदरता के लिए घरेलू उपचार

 

सुंदरता में मानव शरीर के विभिन्न अंगों के साथ होठों की सुंदरता भी देखी जाती है। सुंदर गुलाबी होंठ होने की या पाने की हर किसी व्यक्ति की चाहना होती है। परंतु हर किसी व्यक्ति को प्रकृति एक जैसा नहीं बनाती है। सुंदर मुलायम प्राकृतिक होठों की चाहत सभी व्यक्तियों को होती है पर हमेशा ऐसा नहीं होता सुंदर गुलाबी होठ  होना उस व्यक्ति की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। सुंदर होठों से व्यक्ति की खूबसूरती काफी अधिक हो जाती है सुंदर और गुलावी होठ होने से व्यक्ती काफी आकर्शित लगने लगते हैं। सुंदर होंठ पाने के लिए व्यक्ति तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करते हैं परंतु सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग होठों की सुंदरता को कुछ ही समय तक बरकरार रख पाते हैं और ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों के कई अलग-अलग दुष्परिणाम भी होते हैं। आज के दौर में व्यक्ति अपने जीवनयापन के लिए भाग दौड़ में ध्यान नहीं दे पाता है। और प्रदूषण के या मौसम के परिवर्तन के चलते भी होठ अपनी कोमलता खो देते हैं और इसी कारण से होंठ फटने लगते हैं। कभी-कभी किसी किसी व्यक्ति के होठों पर पपड़ी जमने लगती है। इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्ति जो धूम्रपान करते हैं या काफी अधिक करते हैं। ऐसे व्यक्ति के होंठ काफी काले हो जाते हैं ऐसे व्यक्तियों को धूम्रपान करने के कारण ही ऐसी समस्या उत्पन्न होती है। मानव के होठ काफी नाजुक  होते हैं इसलिए आपको अपने होठों का खास ख्याल रखना चाहिए। आप लोगों के होंठों से जुड़ी समस्याओं के उपाय आज हम आपको बता रहे हैं। इन उपायों से आप अपने होठों का खास ख्याल रख सकते हैं।

 

होठों की सुंदरता के लिए घरेलू उपचार

 

होठों की खुश्की और होंठ फटने पर - सर्दियों में खुश्की से होंठ फट जाए तो उन पर आधा चम्मच दूध की मलाई और हल्दी को मिलाकर धीमे-धीमे से या मृदुलता से मलने या लगाने से होठ और मुलायम हो जाते हैं।

 

विशेष  

शुष्क हवा के कारण होठों को फटने से बचाने के लिए रात्रि सोते समय शुद्ध सरसों का तेल या गुनगुने घी को नाभि में लगाएं।

 होठों पर पपड़ी जम जाने पर  - रात्रि सोते समय होठों पर बदाम रोगन लगा कर सोएँ। पपड़ी दूर होकर होंठ मुलायम रहेंगे। आगे पपड़ी नहीं जमेगी। ध्यान रहे कि होठों पर जमी पपड़ी को नाखूनों से या दाँत से कभी नहीं नोचे और मुंह से सांस ले।

 होठों के कालेपन को दूर करने के लिए  - गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिला लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से होठों पर लगाएं लिपस्टिक लगाना बंद कर दें। इस प्रयोग से एकदम मुलायम  प्राकृतिक लाल हो जाएंगे। होठों की लाली के लिए दही के मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर मलने से लालिमा आती है।

lips ya hothon ko naturally beautiful ya naturally soft banana har kisi ko accha lagta hai ya aisi har kisi ki iccha hoti hai kyonki har kisi ke lips ya hoth sunder ya soft nahi hote or sunder or soft lips har kisi ki sunderta me chaar chaand laga deta hai isliye aaple liye upar lips ko naturally beautiful banane ka gharelu upchar bataya gaya hai is lips ko naturally beautiful banane ka gharelu upchar se aap apne lips ko naturally soft or beautiful bana sakte hai