nails ya nakhoon badhane ka gharelu upchar home remedy for nails sagarvansi ayurveda

नाखूनों का सौंदर्य बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार / nails ya nakhoon badhane ka gharelu upchar home remedy for nails

नाखूनों का सौंदर्य

 

सौंदर्य की बात की जाए तो व्यक्ति के साफ सुंदर नाखूनों को भुला नहीं जा सकता है। खासतौर पर स्त्रियों के नाखूनों की तो बात ही क्या। आंकड़ों के अनुसार विश्व में हर स्त्री को अपने नाखूनों को सजाना अत्यधिक प्रिय होता है। लगभग हर स्त्री को लंबे साफ़ नाखूनों की चाह होती है। हर स्त्री अपने नाखूनों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं और अपने नाखूनों को मजबूत करना चाहती हैं। नाखूनों को साफ सुंदरता से बढ़ाने से महिलाओं के हाथों का सौंदर्य भी बढ़ता है। साथ ही साफ स्वस्थ नाखूनों से व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य का भी पता चलता है या कहें कि अच्छे स्वास्थ्य की स्थिति को दर्शाता है। मानव के नाखून भी मानव के बालों की तरह एक ही प्रोटीन से बने होते हैं या कहें कि उनको एक ही प्रोटीन की आवश्यकता होती है  जिसको केराटिन नाम से जाना जाता है। मानव के हाथों के नाखून मानव के पैरों के नाखून की तुलना में काफी तेजी से बढ़ते हैं। मानव शरीर में कई कारण ऐसे होते हैं जो व्यक्ती के नाखूनों की वृद्धी को धीमा कर देता हैं। जैसे उम्र के बढ़ने पर, हार्मोन के परिवर्तन होने पर, किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर, किसी प्रकार के पोषक तत्व की कमी  नाखूनों की वृद्धि को धीमा कर देती है। इसी प्रकार से कुछ कारण होते हैं जिनमें व्यक्ति के नाखूनों में वृद्धि काफी तेजी से देखी जाती है। जैसे योवन और गर्भवती महिला के पहले बच्चे के समय नाखूनों को काफी तेजी से बढ़ते हुए देखा जाता है। नाखूनों में भी कई सारी समस्याएं होती हैं। जैसे बढ़ते नाखूनों का टूटना, नाखूनों का बटवारा एवं अन्य नाखूनों की समस्या शामिल है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप इन समस्याओं में लाभ पा सकते हैं।

 

नाखूनों का सौंदर्य के लिए घरेलू उपचार

 

भद्दे और कमजोर नाखून   यदि आपके नाखून भद्दे और कमजोर हो तो नाखूनों पर रुई के फाहे से नींबू का रस लगाऐं नींबू के छिलकों को रगड़ें  कुछ देर बाद हाथ धो लें। नियमित रूप से कुछ दिन लगातार धोने से फिर सप्ताह में एक बार नींबू का रस नाखूनों पर मलने से नाखूनों में कुदरती चमक उत्पन्न होती है और वह मजबूत भी होते हैं।

 

विकल्प

नाखूनों पर प्रतिदिन गुनगुने जैतून के तेल की हल्की मालिश करने से वे चमकदार और सुंदर बनते हैं तथा साथ ही कमजोर नाखून पुष्ट बनते हैं। नाखूनों की कोमलता बढ़ाने के लिए तेल लगाने से पहले नाखूनों को गुनगुने पानी तथा साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें और सुखा लेना चाहिए।

सहायक उपचार   

* चुकंदर का सलाद प्रतिदिन सेवन करें इससे भद्दे एवं पीले पीले नाखून सुंदर होने लगेंगे। चुकंदर में कैल्शियम और विटामिन डी होने से ऐसा कारगर होता है।  

* नाखूनों की सभी तरह की शिकायतों में दूध या कैल्शियम युक्त भोजन में कैल्शियम की कमी से नाखून  टूट कर या त्वचा से अलग होने लगते हैं। या छोटे रह जाते हैं।

* यदि नाखून  टूटे फूटे या त्वचा से अलग हो जाएं तो सरसों के गुनगुने तेल में 10 मिनट तक नाखूनों को डुबाए रखें बाद में धीरे-धीरे मलें जिससे उनमें ठीक से रक्त संचार होने लगेगा ऐसा नित्य करने से लाभ मिलता है।

यदि नाखून नहीं बढ़ते हों तो गर्म पानी में नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक अपनी उंगलियां डुवाए रखें फिर हाथ तुरंत ही ठंडे पानी में डाल दें। इस क्रिया से नाखून बढ़ने लगेंगे साथ ही नाखूनों की कोमलता भी बढ़ेगी।

नाखूनों की लाली बढ़ाने के लिए 10 ग्राम किशमिश 100 ग्राम पानी में रात को भिगो दें प्रातः उठकर यह पानी पी लें और किसमिस खा लें 15 दिन से 1 महीना तक लें इससे रक्त में लोह तत्व की कमी दूर होकर नाखूनों गालों हथेलियों और चेहरे पर लाली आने लगती है।

 acche saaf or bade bade nails ya naakhoon duniya me lagbhag sabhi mahilaaon ko kaafi jyada pasand hoti hai ya aisi chahat hoti hai ki unke acche saaf ya bade bade naakhoon ya nails hon par kisi na kisi kaaran se wo aisa nahi kar paati ya kisi kaaran se unke nails ya naakhoon bade nahi ho paate is samasya ke kiye upar nails ya nakhoon badhane ka gharelu upchar bataye gaye hai in nails ya nakhoon badhane ka gharelu upchar se aap apni samasya me labh paa sakte hain