shareer par warts ya masse  ka gahrelu upchaar home remedy for warts and mole sagarvansi ayurveda

शरीर पर उभरे मस्से, तिल व भूरे दागों का घरेलू उपचार / shareer par warts ya masse ka gahrelu upchaar home remedy for warts and mole

शरीर पर उभरे मस्से व तिल का घरेलू उपचार

 

भगवान द्वारा रचित मानव शरीर अपने आप में एक अद्भुत रचना है। मानव शरीर में यदि किसी प्रकार का बदलाव हो जाए या किया जाए तो मानव शरीर बहुत अजीब लगने लगता है। आज यहां इस लेख में हम बात कर रहे हैं मानव शरीर पर निकलने वाले मस्से, तिल, भूरे दाग इत्यादि। मस्से या तिल मानव शरीर पर किसी भी स्थान पर उत्पन्न हो सकते हैं। यह एक तरह से शरीर पर उत्पन्न छोटे-छोटे उभार या पिंड समान उभार  बन जाते हैं। यह मस्से  काले अथवा भूरे रंग के भी हो सकते हैं मस्से कुछ 12 प्रकार के होते हैं। कई प्रकार के मस्से अपने आप ही समाप्त हो जाते हैं परंतु इनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं जो आसानी से या अपने आप समाप्त नहीं होती हैं या कहें कि किसी विशेष प्रकार के इलाज के द्वारा इन का उपाय किया जाता है। मस्सों को काटना या फोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि मस्सों का वायरस शरीर के अन्य हिस्सों में मस्से उत्पन्न कर सकता है। मस्सों के वायरस के कारण यह एक शरीर से दूसरे शरीर में भी उत्पन्न हो सकते हैं। देखा जाए तो मस्से शरीर पर उत्पन्न होते हैं या कहें कि शरीर की बाहरी सतह पर उत्पन्न होते हैं परंतु इनके शरीर पर उत्पन्न होने पर किसी प्रकार का कोई दर्द महसूस नहीं होता है। पर कह सकते हैं कि शरीर पर मस्से उत्पन्न होने से शरीर की शोभा बिगड़ जाती है। शरीर पर उत्पन्न मस्सों की वजह से व्यक्ति कुरूप दिखने लगता है जिसकी वजह से कई बार ऐसे व्यक्तियों को शर्मिंदगी का एहसास भी होता है।परन्तु चिंता करने की कोई बात नहीं है ऐसी समस्या के लिए आज हम आपको इस प्रकार की समस्या का उपचार सुझाने वाले हैं जिसे अपनाकर आप ऐसी समस्या से निजात पा सकते हैं।

 

शरीर पर उभरे मस्से व तिल का घरेलू उपचार

 

मस्सों पर प्रातः एवं सायं एरंड के तेल की एक से दो बूंद लगाने या नरमी से या हल्के हल्के हाथों के द्वारा मालिश करते रहने से 1 से 2 मास में मस्से ठीक हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त चेहरे या शरीर पर तिल धब्बे भूरे दाग (लीवर स्पॉट्स) गाल या त्वचा पर छोटी-छोटी गिल्टियाँ कठोर गुठलियाँ या उभार निकल आने पर अरंड के तेल की मालिश दिन में दो से तीन बार निरंतर करते रहने से वह धीरे धीरे नष्ट हो जाते हैं। अरंड का तेल व्रण तन्दुओं को ठीक करता है और इसे लगातार लगाते रहने  से मस्सा ढीला होकर गिर जाता है।

 

विकल्प

1. पापड़ बनाने में प्रयोग की जाने वाली सज्जी को पत्थर पर पानी के साथ चंदन की तरह घिसकर मस्सों पर दिन में दो बार लगाएं 2 सप्ताह में मस्से गिर जाएंगे। 

2. अदरक के एक टुकड़े को छीलकर नोकदार बना लें मस्से पर हल्का सा चूना लगाकर धीरे धीरे अदरक के साथ घिसें साधारण सी सूजन होगी परंतु मस्सा बिना ऑपरेशन कट जाएगा और त्वचा पर दाग भी नहीं पड़ेगा। 

3. खट्टे सेब का जूस निकाल लीजिए और उनको दिन में कम से कम 3 बार मस्सों की जगह पर लगाइए इस जूस के नियमित रूप से लगाने पर आप पाएंगे कि मस्से धीरे धीरे झड़ रहे हैं और तीसरे सप्ताह तक लगभग समाप्त ही हो जाएंगे।

4. मस्से को समाप्त करने के लिए प्याज को भी फायदेमंद माना जाता है। एक प्याज को लेकर उसके रस को दिन में एक बार नियमित रूप से लगाने से मस्से समाप्त होते हैं

5. बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को रात में मस्सों पर लगा कर सो जाइए ऐसा करने से मस्से धीरे धीरे समाप्त हो जाते हैं।

6. रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद मस्सों पर शहद लगाइए इससे मस्से खत्म हो जाते हैं।

 shareer par ubhre masse shareer pe shobha nahi dete hai ye masse shareer ki upri satah par hote hai in masso ka shareer par hone se kisi prakaar ka koi dard nahi hota parantu yeh dekhne me bilkul acche nahi lagte is samasya ke liye shareer par warts ya masse ka gharelu upchar upar bataya gaya hai shareer par warts ya masse ka gharelu upchar se aap apni samasya me aaram paa sakte hai