gala kharab hone ya gala bethne ka gharelu upchar home remedy for sore throat

गला बैठने की समस्या के लिए कुछ घरेलू उपचार (gala kharab hone ya gala bethne ka gharelu upchar home remedy for sore throat )

14 March 2019

यह समस्या हमारे गले में स्थित लैरिंक्स जिसे स्वर यंत्र भी कहा जाता है जिसके कारण व्यक्ति बोलने में सक्षम होते हैं। लैरिंक्स में बलगम द्वारा ढकी हुई स्वर तंत्रिका स्थित होती हैं। लैरिंक्स के अंदर की मांसपेशियां स्वर तंत्रिका के आकार और खिंचाव को नियंत्रित करती हैं जिसके कारण व्यक्ति ऊंचा या धीमा बोल पाते हैं।

Read more
sneezing ya cheenk  ki samasya ka gharelu upchar home remedy for sneezing

छींकों की समस्या से आराम पाने का घरेलू उपचार (sneezing ya cheenk ki samasya ka gharelu upchar home remedy for sneezing)

14 March 2019

छींक की समस्या से हर कोई कभी ना कभी पीड़ित रहा होगा। छींक आने की समस्या कोई बड़ी समस्या नहीं है किंतु इस समस्या का किसी सामाजिक क्षेत्र में प्रारंभ हो जाने से यह समस्या आपको सभी लोगों के सामने या समाज के सामने थोड़ा शर्मिंदा कर देती है। छींक आना एक आम व साधारण है समस्या है परंतु अधिक या लगातार आना व्यक्ति या पीड़ित को काफी परेशान कर देती है।

Read more
 immune system improve karne ka gharelu upchaar home remedy to improve immune system

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार ( immune system improve karne ka gharelu upchaar home remedy to improve immune system)

15 March 2019

रोग प्रतिरोधक क्षमता जिसे अंग्रेजी में इम्यून सिस्टम कहा जाता है। यह एक तरह से मानव शरीर की शक्ति होती है। जो विभिन्न प्रकार के रोगों से मानव शरीर को बचाने में मदद करती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता हर व्यक्ति के शरीर में मौजूद होती है। यह क्षमता धीरे-धीरे समय के अनुसार या उम्र बढ़ने के साथ - साथ कमजोर होने लगती है।

Read more
Home Remedy for Fever in hindi bukhaar ka gharelu upchaar

बुखार का नाश करने वाला घरेलू उपचार (Home Remedy for Fever in hindi bukhaar ka gharelu upchaar)

17 September 2018

ज्वर जैसे जिसे साधारण भाषा में या सहज भाषा में बुखार नाम से जाना जाता है। ज्वर एक ऐसी स्थिति का नाम है जिसमें मानव शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। साधारण तौर पर मानव शरीर का तापमान 98.5 डिग्री फारेनहाइट होता है परंतु ज्वर होने की अवस्था मैं यह तापमान सामान्य से बढ़कर अधिक हो जाता है। बुखार होना मानव शरीर में हो रहे संक्रमण से लड़ने का एक लक्षण होता है।

Read more
Symptoms of insomnia and its easy treatment (neend ka gharelu upchaar)

अनिद्रा के कारण लक्षण एवं उपचार (Symptoms of insomnia and its easy treatment (neend ka gharelu upchaar))

10 September 2018

एक एसी ही मुख्य समस्या है जिससे आजकल तमाम लोग प्रभावित व इस समस्या से ग्रसित होते जा रहे हैं । वह छोटी परंतु विचित्र सी समस्या का नाम है अनिद्रा या नींद नही आना (Sleeplessness or Insomnia) हमारी या आपकी जानकारी में ऐसे काफी व्यक्ती होंगे जिन्हे कभी ना कभी किसी ना किसी वजह से इस समस्या का सामना करना पड़ा होगा।

Read more
Effective home remedies for throat pain in hindi (gale ke dard ke liye kargar gharelu upay)

गले के दर्द के लिए कारगर घरेलू उपाय (Effective home remedies for throat pain in hindi (gale ke dard ke liye kargar gharelu upay))

8 September 2018

अत्यधिक चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थ, अधिक चटपटे या तेज मिर्च - मसालेदार व तले भुने खाद्य पदार्थों के सेवन से कंठ (गला) खराब हो जाता है या गले में दर्द व सूजन जैसी समस्याऐं उत्पन्न हो जाती है। इन समस्याओं का एक कारण और भी हो सकता है कभी - कभी सर्दी लगने से भी गले में दर्द व सूजन आ जाती है।

Read more
Best Solutions For Chikungunya

चिकनगुनिया के लिए सबसे अच्छे व आसान घरेलू उपचार (Best Solutions For Chikungunya )

10 September 2018

चिकनगुनिया एक ऐसी समस्या है जिसमें बुखार के साथ - साथ शरीर के विभिन्न जोड़ों में भी दर्द उत्पन्न हो जाता है। चिकनगुनिया कुछ विशेष प्रकार के विषैले मच्छरों के काटने से उत्पन्न हो जाता है। इस रोग में काफी तेज बुखार, खून में प्लेटलेट्स की कमी और शरीर के विभिन्न जोड़ों में असहनीय दर्द व पीड़ा होने लगती है।

Read more
Home Remedy for Stomach Pain

पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार (Home Remedy for Stomach Pain)

31 August 2018

पेट दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे पेट से संबंधित परेशानी या दिक्कत, किडनी या पित्ताशय की पथरी के कारण, अपेंडिक्स नस के कारण एवं अन्य कई कारण हो सकते हैं। पेट से संबंधित समस्या और कारण के बारे में आज यहां हम बताएंगे। जिनके कारण किसी व्यक्ती के पेट में दर्द होता है।

Read more
Home Remedy for Pechis (Dysentery)

पेचिश के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy for Pechis (Dysentery))

30 August 2018

आज यहां ऐसी ही समस्या के बारे में हम चर्चा करेंगे और समस्या से निजात पाने के लिए उपचार बताएंगे। उपरोक्त समस्या जिसके बारे में हम आज चर्चा कर रहे हैं उस समस्या का नाम है पेचिश के साथ आँव का आना यह मानव शरीर में होने वाली एक काफी आम समस्या है। इस समस्या में पीड़ित व्यक्ति को सामान्य रूप से मल नहीं आता बल्कि उसके स्थान पर पतले दस्त या कभी - कभी बीमारी की उग्र अवस्था में या बीमारी के उग्र रूप ले लेने पर खून युक्त पतले दस्त होते हैं।

Read more
Home remedy for bite or toxin from Mosquito, insects and spider (Keede, Makode ya Makdi ke kaatne ka gharelu ilaj)

मकोड़े व मकड़ी के काटने या विष को नष्ट करने का घरेलू उपाय (Home remedy for bite or toxin from Mosquito, insects and spider (Keede, Makode ya Makdi ke kaatne ka gharelu ilaj))

17 August 2018

इस महीने में बरसात अधिक होने की संभावना होती है और ऐसे समय में या कहें कि इन्हीं दिनों में तमाम प्रकार के विषैले मच्छर, पतंगा, ततैया इत्यादि की तादात अधिक बढ़ जाती है और इन तमाम प्रकार के विषैले जीव जंतुओं के अधिक होने का समय यही बरसात के दिनों में या सावन के महीने में ही होता है। यह जीव जंतुओं में से कई तो काफी जहरीले और कई कम जहरीले होते हैं। इन कई प्रकार के मच्छर, कीड़े - मकोड़े, पतंगा इत्यादि

Read more
Effective home remedies for throat swelling and throat pain (gale ki soojan aur gale ke dard ka upay)

गले की सूजन एवं गले के दर्द के लिए कारगर घरेलू उपाय (Effective home remedies for throat swelling and throat pain (gale ki soojan aur gale ke dard ka upay))

9 August 2018

अधिक चटपटे या तेज मिर्च - मसालेदार व तले भुने खाद्य पदार्थों के सेवन से गला खराब हो जाता है या गले में दर्द या सूजन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इन समस्याओं का एक कारण और भी हो सकता है कभी - कभी सर्दी लगने से भी गले में दर्द सूजन आ जाती है या इसके अतिरिक्त स्वर यंत्र भी बिगड़ जाता है और आवाज आना बंद हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ति को कुछ भी खाते में तकलीफ या परेशानी महसूस होती है

Read more
Proven treatment of dangerous disease like dengue by home remedy in hindi

डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का घरेलू व सिद्ध उपचार (Proven treatment of dangerous disease like dengue by home remedy in hindi)

9 June 2018

डेंगू की बीमारी आजकल के दौर की सबसे तेजी से फैलने वाली बीमारी है। डेंगू की बीमारी के फैलने का कारण बिगड़ते जलवायु के द्वारा उत्पन्न विभिन्न प्रकार के विषैले कीटाणुओं की उत्पत्ति होना ही इस प्रकार की समस्या का मुख्य कारण है। बिगड़ते जलवायु की वजह से कई विषैले कीटाणुओं का जन्म होता है जिनमें से एक डेंगू का मच्छर भी होता है। इस भिन्न प्रकार के विषैले मच्छरओं के काटने से एक विशेष प्रकार का घातक व जहरीला वायरस

Read more
Successful treatment from Chikungunya home remedies And relief in joint pain caused by chikungunya

चिकनगुनिया का घरेलू नुस्खों से सफल इलाज व चिकनगुनिया से उत्पन्न जोड़ों के दर्द में राहत (Successful treatment from Chikungunya home remedies And relief in joint pain caused by chikungunya)

6 June 2018

चिकनगुनिया एक तरह का जटिल बुखार है जो कुछ प्रकार के विषैले मच्छरों के काटने से यह चिकनगुनिया रोग उत्पन्न हो जाता है। इस रोग में अधिक तेज ज्वर, रक्त में प्लेटलेट्स की कमी, जोड़ों में असहनीय दर्द व पीड़ा होती है। चिकनगुनिया से पीड़ित मनुष्य को भीषण जोड़ों के दर्द को झेलना पड़ता है। इस प्रकार की समस्या के शुरुआती लक्षण कुछ - कुछ डेंगू से मिलते-जुलते रहते हैं।

Read more
Ayurvedic successful treatment of typhoid fever with names such as periodic fever, interim fever, motijara

मियादी ज्वर, अंतरिम ज्वर, मोतीझरा जैसे नामों वाला टाइफाइड बुखार का आयुर्वेदिक सफल उपचार (Ayurvedic successful treatment of typhoid fever with names such as periodic fever, interim fever, motijara)

26 May 2018

टाइफाइड एक एसी समस्या है जिसमें साल्मोनेला टाइफी जैसे खतरनाक बैक्टीरिया से दूषित जल या भोजन के सेवन से यह बैक्टीरिया मानव शरीर में प्रवेश कर जाता है जिसके बाद मानव में यह अपना असर दिखाने लगता है। इस खतरनाक साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के मानव शरीर में प्रवेश के बाद पीड़ित टाइफाइड नाम की गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाता है। इस गंभीर बीमारी को टाइफाइड के साथ-साथ मोतीझरा, मियादी बुखार और अंत्रिम ज्वर भी कहा जाता है।

Read more
A simple way to get relief from viral diseases like chicken pox

चेचक जैसे विषाणु रोग से आराम पाने का आसान सा तरीका (A simple way to get relief from viral diseases like chicken pox)

24 March 2018

चेचक (Chicken pox) एक ऐसा वायरल संक्रमण (Viral Infection) है जो एक मानव शरीर से दूसरे शरीर में व दूसरे से तीसरे शरीर में फैलता है। चेचक के शुरुआती लक्षणों में पहले बुखार और शरीर पर लाल - लाल दाने निकलते हैं और एक-दो दिन में ही बड़े और पहले से ज्यादा लाल दिखने लगते हैं।

Read more
Remedies for the biggest problem of summer season heat stroke “Loo”

लू से बचने के साधारण से उपाय व लू से बचने की चमत्कारी औषधि (Remedies for the biggest problem of summer season heat stroke “Loo”)

20 March 2018

लू लगना एक आम समस्या है। ग्रीष्म ऋतु (गर्मी) के दिनों में सूर्य के भयानक ताप एवं गर्म हवाओं के झोंकों से प्रायः लू लग जाया करती है। अधिक परिश्रम, खाली पेट, नंगे सर धूप में घूमना या चलना, थकान, कब्जियत, दुर्बलता आदि कारणों से मनुष्य का लू के चपेट में आ जाने की संभावना बढ़ जाती है।

Read more
Home remedies for fever in any season

तुलसी, काली मिर्च और बताशे से हो जाएगी आपके बुखार की छुट्टी (Home remedies for fever in any season)

13 January 2018

ज्वर एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है अधिकांश यह मौसम के शुरू या आखिर में होती है इसमें काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे बदन दर्द, कमजोरी, चलने फिरने में असमर्थ होना आदि

Read more
how to get relief from cough in every season

खांसी के अचूक उपाय जानेंगे तो आश्चर्यचकित रह जाएंगे (how to get relief from cough in every season)

11 January 2018

खांसी का संबंध फेफड़ों से होता है खांसी के अनेक कारण होते हैं लेकिन वात कफ पित्त के विकार से खांसी होती है

Read more